गंदगी, केमिकल्स के ज्यादा प्रयोग, तेज धूप और बालों की सही तरीके से देखभाल ना करने से दोमुहें बालों की समस्या हो जाती है। इसके अलावा केमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने या हीटिंग टूल्स के यूज से भी ये परेशानी बढ़ती है। दोमुहें बालों की समस्या से छुटकारा पाना आसान नहीं होता है। आज हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप दोमुहें बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

एलोवेरा और कैस्टर ऑयल

एलोवेरा और कैस्टर ऑयल का मास्क बनाने के लिए तीन से चार चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसके बाद आपको इसमें 2 चम्मच कैस्टर ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसे बालों के स्केल्प और स्प्लिट एंड्स पर आपको लगाना है। इसे करीब एक घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इस उपाय को आजमाने के बाद आपकी ये समस्या कुछ दिनों में दूर हो जाएगी।

दूध और शहद

दूध और शहद से बना हेयर मास्क भी दोमुहें बालों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको थोड़ा दूध, एक अंडा और दो चम्मच शहद की जरूरत पड़ेगी। उसके बाद कटोरी में थोड़ा दूध डालें और इसमें आपको अंडे का पीला भाग डालना है और दो चम्मच शहद डालना है। इन चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद बालों अच्छी तरह से लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू से धो लें।

केला और दही

केला लेकर इसे अच्छी तरह से मैश करें। फिर आपको इसमें चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिक्स करें। इसे रूट्स और एंड्स पर लगाएं। अगर बाल लंबे हैं तो दो केले मैश करें और इसमें दही और शहद भी दो दो चम्मच मिलाएं। करीब एक घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें। फिर इसके बाद आपको इन्हे शैम्पू से धो लेना है।

Related News