मॉनसून में बालों का फ्रिजी होना एक कॉमन प्रॉब्लम है और आप इसे इग्नोर नहीं कर सकते. मॉनसून के मौसम में फ्रिजी हेयर की दिक्कत बढ़ जाती है. इसका कारण बाल हवा में मौजूद नमी को खींचकर सोखते हैं और उनका फूलना शुरू हो जाता है। अगर आप भी बालों के फ्रिजी होने की समस्या से परेशान है तो इस लेख को जरूर पढ़े। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ आसान से टिप्स जिन्हे अपनाकर आप बारिश के मौसम में इस समस्या से राहत पा सकते है। आइए जानते है इन टिप्स के बारे में विस्तार से -

1. हेयर पैक का करें इस्तेमाल :

एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये हेयर पैक बालों और स्कैल्प में मौजूद ऑयल को क्लीन करेगा और उन्हें अंदर से हेल्दी भी बनाएगा। इस सीजन में आपको मुल्तानी मिट्टी, चारकोल और गुलाब जल का हेयर पैक लगाना चाहिए।

2. शैंपू का कम करें इस्तेमाल :

मॉनसून में बालों में नमी बरकरार रहती है. वहीं शैंपू बालों को हाइड्रेट रखने का काम करता है. इस कंडीशन में आपको बरसात में बालों में शैंपू का कम इस्तेमाल करना चाहिए. बालों में कम ऑयल आएगा, तो आपके बालों को नुकसान भी कम होगा।

3. एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

बालों के रूखा और बेजान होने पर उन्हें रिपेयर करना चाहते हैं, तो इसमें आप एलोवेरा जेल से जुड़े घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण बालों को रिपेयर करने और उन्हें शाइनी बनाने का काम करते हैं।

4. सेब का सिरका है बालों के लिए फायदेमंद :

अगर आप मॉनसून में शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको सेब के सिरके का इस्तेमाल करना चाहिए. एप्पल साइडर विनेगर को बालों में लगाने से यह एक्सट्रा ऑयल को खत्म करेगा और बाल फ्रिजी भी नहीं होंगे।

Related News