इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में ज्यादातर लोग बालों से जुड़ी किसी ने किसी समस्या से परेशान रहते हैं जिसमें एक प्रमुख समस्या बालों के झड़ने की है। बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित लोगों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है इस समस्या के होने के कई कारण होते हैं जिसमें प्रदूषण और केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल तथा खराब जीवनशैली प्रमुख कारण है। बालों से जुड़ी इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं तथा महंगे महंगे प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप संतुलित डाइट लेकर भी बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पा सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनको आप अपनी डाइट में शामिल करके बाल झड़ने की समस्या को कहीं हद तक कम कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* दूध और अंडे का करें सेवन :

बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए आप को नियमित रूप से दूध दही और अंडे जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इन में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है इन चीजों में विटामिन b12 तथा आयरन और फैटी एसिड तथा और भी कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं अंडे में बायोटिन पाया जाता है। जो हमारे बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में बहुत जरूरी होता है हमारे शरीर में आयरन की कमी होने पर हमारे बाल तेजी से जलने रखते हैं इसलिए अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें।

* सोया फूड्स का करें सेवन :

प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए सोया फूड्स को सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। सोया फूड्स में सोयाबीन और टोफू तथा सोया मिल्क को शामिल किया जाता है। यह फूड्स हमारे बालों के झड़ने की समस्या को कम करता है क्योंकि इसमें आयरन जिंक और प्रोटीन तथा फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते है।

* फिश का करें सेवन :

मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है मछली का सेवन करने से बालों के क्रोम को पोषण मिलता है जिससे आपके बालों की जड़े मजबूत होती है और आपके बाल हेल्दी और घने होने लगते हैं इसके अलावा फिश में विटामिन ए, के, डी और ई जैसे पोषक तत्व होते हैं। फिश में पाए जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Related News