इंटरनेट डेस्क. बाल हम सभी की खूबसूरती का बहुत ही अहम हिस्सा है बिना बालों के हम कितनी भी कोशिश क्यों ना कर ले अच्छे नहीं लिख सकते हैं बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं लेकिन वर्तमान समय में महिला और पुरुष सभी लोग बालों के जुड़े कई समस्याओं से परेशान है बालों से जुड़ी समस्याओं में सबसे आम समस्या बालों के झड़ने की है। बालों से जुड़ी समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं और कहीं लोग बाजार में मिलने वाले कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। ये बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट हमारे लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। यदि आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इस तेल के बारे में विस्तार से -

* कैस्टर ऑयल है बालों के लिए फायदेमंद :

कैस्टर ऑयल के बारे में हम सभी अच्छी तरह जानते हैं. इस ऑयल का इस्तेमाल आप अपने बालों के लिए भी कर सकते हैं। कैस्टर ऑयल में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण तथा एंटीफंगल पाए जाते हैं जो हमारे बालों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या से राहत दिलाने में कारगर होते हैं। बालों में कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों में होने वाली इंफेक्शन की समस्या भी दूर होती है। बालों में कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल हमारे स्कैल्प का पीएच लेवल कंट्रोल में रहता है और हमारे बाल हेल्दी और मजबूत बने रहते हैं।

* बालों में कंडीशनर के रूप में लगाए कैस्टर ऑयल :

आप अपने बालों में कैस्टर ऑयल को कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपके बाल मजबूत और हेल्दी बने रहते है। प्राकृतिक तरीके से कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल बालों में किया जा सकता है जिससे आपके बालों में चमक आती है और दो मुंहे बालों की समस्या से राहत मिलती है। कैस्टर ऑयल में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

* इस तरह करें इस्तेमाल :

बालों में कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे नारियल तेल में मिलाकर कर सकते है। उसके लिए आप इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और इसके 10 मिनिट बाद आप इस तेल को अपने बालों की जड़ों मैं अच्छी तरह लगाकर मालिश करें और बालों में 2 घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो ले।

Related News