हम में से अधिकतर लोग रात के समय सिर को धोना नजरअंदाज करते हैं। लेकिन वर्तमान समय में लोगों का शेड्यूल इतना बिजी हो गया है कि लोग सुबह सिर ना धोकर शाम को धोने लगे हैं। जिसकी वजह से हमारे बाल जल्दी से सुख भी नहीं पाते और हमें गीले बालों के साथ ही सोना पड़ता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गीले बालों में सोने की वजह से ना केवल आपके बालों को नुकसान पहुंचता है बल्कि आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है इसलिए हमेशा रात के समय गीले बालों में सोना नहीं चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में -

* बाल टूटने की होने लगती है समस्या :

राकेश हमें गीले बालों में सोने की वजह से हमारे बाल कमजोर होने लगते हैं और धीरे से हमारे बाल टूटने लगते हैं। और हमारे बाल तब ज्यादा टूटने लगते हैं जब हम उन्हें ज्यादा टाइट बांधते है। इसलिए बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए कभी भी गीले बालों में सोने की गलती ना करें।

* फंगल इंफेक्शन की हो सकती है समस्या :

गीले बालों के साथ सोने से हमारे बालों में फंगल इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है और आगे चलकर यह हमारे सिर में डैंड्रफ और डर्मेटाइटिस की समस्या का कारण बन सकता है। यीस्ट को बॉडी के नम जगहों पर आसानी से बढ़ता है। जिसकी वजह से फंगल इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

* सिल्क पिलो का करें इस्तेमाल :

रात को सोते समय आपको हमेशा सिल्क पिलो इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इस तरह का पी लो हमारे बालों को नुकसान होने से बचाने में मदद करता है और हमारे बाल टूटते भी नहीं है और आपके बाल सॉफ्ट बने रहते हैं।

* गीले बालों के साथ सोना ठंड का बनता है कारण :

जिले वालों के साथ सोने से न केवल आपके बालों को नुकसान होता है बल्कि इसकी वजह से हमें स्वास्थ्य से संबंधित कई समस्याएं होने लगती हैं। दिल्ली वालों के साथ सोने से हमें सर्दी जेसी समस्या हो सकती है। क्योंकि रात के समय गिले वालों के साथ सोने से हमारी बॉडी का टेंपरेचर भी गिर सकता है जो हमारी इम्यूनिटी पर काफी बुरा प्रभाव डालता है।

* कंडीशनर का करें इस्तेमाल :

रात को बालों को धोते समय अपने बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपके बाल मुलायम बने रहते हैं जिसकी वजह से आपके बाल सोते समय देंगे नहीं और आप सुबह के समय इन्हें आसानी से सुलझा पाएंगे।

* बालों की स्थिति का रखें खास ध्यान :

गीले बालों में सोने से कई तरह के नुकसान होंगे यह बात बहुत हद तक आपके बालों के स्टाइल पर भी निर्भर करती है आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने बालों को हल्का बांधकर सोया था कि आपके बाल उलझे नहीं. आप अपने बालों को एक साइड करके भी सो सकती है। ऐसा करने से आपके बाल खराब नहीं होंगे। क्योंकि कई बार देखा जाता है कि गीले बालों के साथ सोने से हमारे बालों का टेक्सचर भी धीरे-धीरे खराब होने लगता है।

Related News