इंटरनेट डेस्क. बालों के लिए नारियल दूध का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल की मसाज बालों को हेल्थी बनाए रखने में मदद करती है। उसी तरह नारियल का दूध भी हमारे बालों को कह रहा है इसे पोषण देने का काम करता है और बालों से संबंधित समस्याओं से बचाने में कारगर होता है। नारियल के दूध का इस्तेमाल करते हैं रूखे और क्षतिग्रस्त बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसका इस्तेमाल करने से हमारे बाल मुलायम और घने बनने लगते हैं। नारियल के दूध का इस्तेमाल स्केलर में होने वाली खुजली को दूर करने का काम करता है नारियल के दूध का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है की आप बालों के लिए नारियल दूध का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* नारियल के दूध और शहद से बना हेयर मास्क :

लंबे और घने बाल पाने के लिए आप नारियल के दूध और शहद से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में 6 बड़े चम्मच नारियल का दूध ले और इसमें 3 चम्मच शहद मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और इस मिश्रण को बालों के साथ-साथ स्कैल्प अगर भी अच्छी तरह लगाएं। और उंगलियों की सहायता से स्कैल्प की मसाज करें। इस मिश्रण को बालों में 30 मिनट के लिए लगा हुआ रहने दे। इसके बाद दोनों दोस्त माइल्ड शैंपू से धो ले।

* नारियल के दूध और चिया बीजों से बना हेयर मास्क :

लंबे और घने बालों के लिए आप नारियल के दूध और छिया सीड्स से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते है। हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में एक चौथाई कप नारियल का दूध ले। और इसमें एक चम्मच मैसेज को भिगोकर रख दें और इसे 10 से 15 मिनट के लिए भीगने दें इसके बाद इस मिश्रण है ऑडियो की सहायता से स्कैल्प में लगा कर मसाज करें और 20 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो ले। इस हेयर मास्क का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

* केवल नारियल का दूध का करें इस्तेमाल :

बालों की देखभाल करने और लंबे और मजबूत बाल पाने के लिए आप नारियल दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हो। इसके लिए आप सब से अलग एक कटोरी में नारियल का दूध ले और उसे रात भर के लिए फ्रिज में रख दें अगले दिन सुबह इसे फ्री जी से निकाल ले और बालों को गीला रहने दें इसके बाद बालों पर इसका इस्तेमाल करें। नारियल के दूध को स्कैल्प में अच्छी तरह लगाएं और 1 घंटे के लिए किसे बालों में लगा रहने दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

Related News