आजकल बहुत से लोग बालों की समस्या से परेशान रहते हैं। बच्चे, बूढ़े, जवान, महिलाएं और पुरुष सभी बाल सफेद होने, टूटने और पतले होने के इलाज की तलाश में लगे रहते हैं, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी मनचाहा परिणाम नहीं मिलता। बालों की देखभाल महंगे उत्पादों के बारे में नहीं है, लेकिन कुछ दादी-नानी के समय के व्यंजन काम आ सकते हैं। आइए जानते हैं घर पर दो तरह के तेल का इस्तेमाल कैसे करें। इससे बालों की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

सौंफ के तेल में रोगाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं, इसलिए जो लोग बालों के झड़ने से पीड़ित हैं वे इस तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है, बालों का झड़ना कम करता है और डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। जिन लोगों के बालों की ग्रोथ धीमी होती है, उनके लिए यह तेल उनकी स्पीड बढ़ाने में काफी काम आ सकता है।

दक्षिण भारतीय व्यंजनों में आमतौर पर करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड होते हैं। यह बालों के रोम को मजबूत करता है और पतले बालों को हटाता है। इस पत्ते में मौजूद प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन बालों के विकास में मदद करते हैं। जिन लोगों के सिर पर कम उम्र में सफेद बाल होते हैं उनके लिए करी पत्ता का तेल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Related News