इंटरनेट डेस्क. गर्मियों के मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं ज्यादा परेशान करती है। गर्मी के मौसम में बालों के झड़ने की समस्या होना एक आम समस्या है क्योंकि गर्मियों के मौसम में पसीने के कारण हमारे बाल कमजोर होने लगते हैं जिसकी वजह से बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। बाल झड़ने की समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। बालों के झड़ने की समस्या पर ज्यादा बढ़ जाती है तो कई व्यक्ति इससे तनाव में भी आ जाते हैं यदि आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय अपना सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप बाल झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए कौन-कौन सी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से -

* दही और नींबू का करें इस्तेमाल :

बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए आप दही और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं यह दोनों ही हमारे बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। बालों में इन दोनों का इस्तेमाल करने से बालों के झड़ने की समस्या कम होती है। दही और नींबू का इस्तेमाल करने से त्वचा का रूखापन दूर होता है और साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है। बालों के लिए दही और नींबू का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी दही में नींबू का रस डालें और इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और इसे अपने बालों की जड़ों पर अच्छी तरह लगाएं और कुछ समय के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद बालों को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें। इस हेयर पैक को आप एक हफ्ते में दो बार जरूर इस्तेमाल करें।

* भाप का करें इस्तेमाल :

बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए आप भाप का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों के लिए भाप का इस्तेमाल करके से बालों को मजबूती मिलती है जिससे हमारे बाल टूटना बंद होते हैं। बालों में भाप लगाने से स्कैल्प में मौजूद छिद्र खुलते हैं जिससे बाल ज्यादा नन्ही शौक पाते हैं।और हमारे बालों के झड़ने की समस्या कम होने लगती है। इसके लिए आप बाजार में उपलब्ध स्ट्रीमर का उपयोग कर सकते हैं अगर स्ट्रीमर नहीं मिलता है तो आप इसके लिए एक बर्तन में पानी गर्म करें और पानी से निकलती हुई भाप से अपने बालों को स्टीम दे सकते हैं।

* नीम और दही का करें इस्तेमाल :

बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए आप नीम की पत्तियां और दही का इस्तेमाल कर सकते। नीम की पत्तियां कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसके लिए सबसे पहले आप नीम की पत्तियां लेकर इन अच्छी तरह से पीस लें अब इसमें दही मिलाकर इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें सूखने के बाद बालों को सादा पानी से अच्छी तरह से धो लें यह उपाय आपके बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के साथ-साथ उन्हें लंबा और खूबसूरत बनाने में भी मदद करेगा।

Related News