मौसम में बदलाव, देख-रेख में कमी जैसी कुछ वजहों के चलते बाल गिरने या फिर बेजान होने लगते हैं. बालों और स्किन केयर में होम रेमेडीज का इस्तेमाल बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. अगर आप भी है बालों के झड़ने की समस्या से परेशान तो ये लेख आपके लिए कारगर साबित होगा। बालों का झड़ना या फिर इनमें बने रूखेपन को दूर करना चाहते हैं, तो इसमें आप आयुर्वेद की मदद ले सकते हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे ऐसी कुछ आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप हेयर फॉल की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

1. लैवेंडर :

अगर आपके बालों की ग्रोथ अच्छी नहीं है और उनकी शाइन भी छिन गई है, तो ऐसे में आप लैवेंडर हर्ब से बनने वाले एशेंशियल ऑयल को यूज में ले सकते हैं. ये बालों में होने वाले बैक्टीरिया या फंगस को दूर करता है।

2. पुदीना :

आपको मार्केट में पिपरमिंट यानी पुदीने का बना हुआ ऑयल आसानी से मिल जाएगा. ये बालों में होने वाली खुजली व डैंड्रफ को आसानी से दूर कर सकता है. हफ्ते में एक बार इस ऑयल की स्कैल्प व बालों में मसाज जरूर करें।

3. रोजमेरी :

ज्यादातर लोग इसके बने हुए ऑयल को यूज करना पसंद करते हैं. इसका इस्तेमाल ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है और मन को शांत भी बनाता है. रोजमेरी के बने हुए ऑयल को स्कैल्प में लगाकर आप हेयर की केयर कर सकते हैं।

4. एलोवेरा :

एंटीबैक्टीरियल गुण वाला एलोवेरा भी एक औषधी के रूप में काम करता है. इसकी खासियत है कि ये बाल ही नहीं स्किन और हेल्थ के लिए भी लाभकारी माना जाता है. आप इसे सीधे भी बालों में लगाकर उन्हें हेल्दी बना सकते हैं।

Related News