आज के समय में हर तीसरा व्यक्ति बालों से जुड़ी किसी ना किसी प्रकार की समस्या से परेशान है। कई लोग होते हैं जिनके बाल समय से पहले ही सफेद होने लग जाते हैं और कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनके बाल समय से पहले ही ज्यादा मात्रा में टूटने लग जाते हैं। अपनी समस्याओं से लाभ पाने के लिए कई तरह के महंगे महंगे ट्रीटमेंट बाजार में मिलने वाला हेयर केयर प्रोडक्टों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता और कभी-कभी तो इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट का साइड इफेक्ट भी हो जाता है जिसके कारण समस्याएं पहले से कहीं ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप भी बालों के टूटने की समस्या को लेकर परेशान है तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें। इस लेख के माध्यम से आपको इसके बाद में बताएंगे जो आपके खाने के साथ-साथ बालों की कोई समस्या हो तो कभी आपकी मदद करेगी। उस चीज का नाम है संतरा। संतरा न सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट होता है बल्कि इसका इस्तेमाल और इसके हेल्दी रखने के लिए भी किया जाता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि बालों की सेहत के लिए संतरे का इस्तेमाल किस तरह किया जाता है।

* संतरे से बना हेयर मास्क है बेहद उपयोगी :

आप संतरा खाने के अलावा इसका इस्तेमाल बालों के लिए हेयर मास्क बनाने में भी कर सकते है। संतरे से बना हेयर मास्क बालों को पोषण देने का काम करता है। संतरे का हेयर मास्क आपके बालों को चमकदार बनाने के साथ - साथ मुलायम बनाने में भी आपकी मदद करेगा।

* संतरे के इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या में भी होगी दूर :

आजकल हर इंसान को बालों में डैंड्रफ की समस्या होती है और यह एक आम समस्या है। डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप संतरे का इस्तेमाल कर सकते हैं संतरे का इस्तेमाल आप कई प्रकार से कर सकते हैं। संतरे के इस्तेमाल से बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर होने के साथ-साथ बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आपको मदद मिलेंगी।

* बालों को पोषण देने के लिए संतरे के तेल का करें उपयोग :

यदि बालों को उचित पोषण दिया जाए तो बालों से जुड़ी कोई समस्या नहीं होगी। अगर आपको भी बालों से जुड़ी कोई समस्या है तो आप बालों को हटाने के लिए संतरे का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेजान और टूटते हुए बालों के लिए संतरे का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। संतरे का तेल स्कैल्प को बहराइच पोस्ट करें और बालों को मजबूत बनाने मदद करता है।

* बालों के स्कैल्प का पीएच बढ़ाने में करें मदद :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं संतरे में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। विटामिन सी आपके बालों के स्कैल्प के पीएच को बढ़ाने और बालो को हर प्रकार के संक्रमण से बचाने में आपकी मदद करता हैं । इसलिए शरीर में विटामिन सी की पूर्ति करने के लिए आपको रोजाना दो या तीन संतरे का इस्तेमाल करना चाहिए।

* बालों को मजबूत बनाने के लिए ऑरेंज हेयर कंडीशनर का करें इस्तेमाल :

अगर आप भी बेजान और रूखे बालों से परेशान है तो आप अपने बालों को उचित पोषण देकर उन्हें मजबूत और मुलायम बनाया जा सकता है। आप अपने बालों को कंडीशनर करने के लिए ऑरेंज कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते है ये आपके बालों को गोपाल मुलायम बनाने में आपकी मदद करेगा।

Related News