बारीश का मौसम हमें भीषण गर्मी से राहत प्रदान करता हैं और घर से बाहर निकलकर घूमने का मौका देता हैं, इसके अतिरिक्त बारीश का मौसम अपने साथ कई प्रकार की बीमारियां लेकर आता हैं खासकर त्वचा, वायरल और बालों में रूसी, अगर हम बात करें रूसी की तो इससे खुजली और बाल झड़ने लगते हैं। यह आमतौर पर दो रूपों में प्रकट होता है: तैलीय रूसी, जो अतिरिक्त तेल उत्पादन के कारण होती है, और सूखी रूसी, जो नमी की कमी के कारण होती है। लेकिन लगातार होने वाली रूसी परेशान करने वाली हो सकती है और इसके लिए पेशेवर परामर्श की आवश्यकता हो सकती है। ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से आप इससे राहत प्राप्त कर सकते हैं-

Google

1. दही

दही एक प्राकृतिक उपचार है जो डैंड्रफ के लिए अद्भुत काम करता है। इस उद्देश्य के लिए सबसे प्रभावी दही खट्टा दही है। इसे अपने स्कैल्प और बालों के सिरों पर उदारतापूर्वक लगाएँ, इसे धोने से पहले 20-25 मिनट तक लगा रहने दें। यह उपचार न केवल रूसी को कम करने में मदद करता है बल्कि आपके बालों को कोमलता भी देता है।

Google

2. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर डैंड्रफ के लिए एक और शक्तिशाली उपाय है। यह स्कैल्प के pH को संतुलित करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए पैच टेस्ट करें कि कोई संवेदनशीलता तो नहीं यह उपाय समय के साथ डैंड्रफ को काफी हद तक कम कर सकता है।

Google

3. एलोवेरा और नींबू का रस

एलोवेरा और नींबू के रस को मिलाकर डैंड्रफ के लिए एक सुखदायक उपचार है। आप स्टोर से खरीदा हुआ एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकते हैं या इसे ताज़ी पत्तियों से निकाल सकते हैं। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएँ और इसे धोने से पहले लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। हफ़्ते में एक या दो बार इस उपाय का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ कम करने और स्कैल्प की सेहत को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

Related News