दोस्तो अगर हम बात करें आज के युवाओं की तो अपने कामकाज में इतने व्यस्ति हो गए हैं कि अपने खान पान और जीवनशैली को खराब कर लिए हैं, जिनकी वजह से कई तरह की बीमारियां उन्हें अपना शिकार बना लेती हैं, अगर आज के युवाओं की बात करें तो वो कम उम्र में ही सफेद बालों से जूझ रहे हैं, जो उनकी सुंदरता में बाधा डालते हैं, सफ़ेद बालों के पीछे के कारण आनुवंशिकी और पोषण संबंधी कमियों से जुड़े होते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको सफेद बालों के कारण और इनको सही रखने के तरीकों के बारे में बताएंगे-

Google

आनुवंशिक कारक और पोषण: हमारे बाल कब और कैसे सफ़ेद होते हैं, इसमें आनुवंशिकी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके अतिरिक्त, आवश्यक पोषक तत्वों की कमी से यह प्रक्रिया तेज़ हो सकती है। विटामिन B12, C और E, साथ ही जिंक और कॉपर जैसे खनिज बालों के रंग और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Google

मेलेनिन और बालों का रंग: बालों को मेलेनिन से रंग मिलता है। अक्सर उम्र बढ़ने या पोषण संबंधी कमियों के कारण मेलेनिन उत्पादन में कमी से बाल सफ़ेद हो सकते हैं।

आहार समाधान: अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से बालों का रंग बनाए रखने और समय से पहले सफ़ेद होने से रोकने में मदद मिल सकती है।

करी पत्ते: अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाने वाले करी पत्ते बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। महीने में एक बार अपने बालों पर करी पत्ता, मेथी पाउडर और नारियल तेल से बना पेस्ट लगाएँ।

Google

दूध: विटामिन बी12 और कैल्शियम से भरपूर दूध बालों के समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है और बालों के रंग को बनाए रखने में मदद करता है।

मछली: ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली शरीर में प्रोटीन के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है, जो बालों के विकास के लिए फायदेमंद है।

दालें: दालें विटामिन बी9 से भरपूर होती हैं, जो बालों को सफ़ेद होने से रोकने में मदद करती हैं।

अचार: अचार में विटामिन बी और बायोटिन होता है, जो दोनों ही बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकने के लिए जाने जाते हैं।

Related News