आजकल ज्यादातर लड़कियां अलग अलग हेयर स्टाइल बनाने के लिए हीटिंग टूल्स (Heating Tools) का इस्तेमाल करती हैं. हेयर स्टाइल्स आपके पूरे लुक को बदल देते हैं. आजकल हेयर स्ट्रेटनर, कर्लर और हेयर ड्रायर का इस्तेमाल आम हो गया है. लेकिन हीटिंग टूल्स को ज्यादा यूज करने से आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. इससे बालों की नमी गायब हो जाती है और बाल ड्राई होने लगते हैं. इसके अलावा दोमुंहे बाल, खुजली, एलर्जी, बालों की ग्रोथ रुकने जैसी परेशानियां सामने आती हैं। अगर आप भी करते हैं हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल तो सीमित मात्रा में ही करें। इन हीटिंग टूल्स के ज्यादा इस्तेमाल से रूखे और बेजान हुए बालों को वापस सॉफ्ट और सिल्की बनाने के लिए अपनाए ये उपाय -

1. प्रोटीन ट्रीटमेंट है बालों के लिए फायदेमंद :

बालों को बेहतर बनाने के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट भी काफी मददगार है. इसके लिए आप अंडे से बना मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं. ये पैक डैमेज कंट्रोल का काम करेगा और आपके बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाएगा. मास्क बनाने के लिए अंडे को दही में मिक्स करें. इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और शहद मिलाएं. इसके बाद इस पैक को बालों में लगाएं. करीब एक घंट लगाने के बाद बालों को सामान्य पानी से धो लें और माइल्ड शेंपू लगाएं ।

2. ऑलिव ऑयल की करें मसाज :

आप चाहें तो ऑलिव ऑयल की मसाज भी बालों में कर सकते हैं. इसके लिए ऑलिव ऑयल को गुनगुना करके बालों में अच्छी तरह से लगाएं. इसके बाद बालों को शावर कैप से ढककर रखें. करीब एक घंटे तक ऐसे ही ढका रखें. इसके बाद आप बालों को माइल्ड शेंपू से धो लें. इससे भी आपके बाल काफी मुलायम हो जाएंगे।

3. हेयर पैक होगा मददगार :

इस पैक को बनाने के लिए आप दही में एक केला मैश करें. इसमें मुल्तानी मिट्टी, शहद और एलोवेरा जेल मिक्स करें. सारी चीजों को एक साफ मिक्सी में डालकर स्मूद पेस्ट बना लें. इस मास्क को बालों में लगाएं और करीब एक घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद बालों को पानी से धोकर माइल्ड शेंपू कर लें. बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाने में हेयर पैक मददगार हो सकता है। ये हेयर मास्क आप हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें।

4. दही का इस्तेमाल भी है फायदेमंद :

अगर आप बहुत ज्यादा झंझट नहीं कर सकते, तो हफ्ते में दो बार सिर्फ दही का इस्तेमाल बालों पर करके देखें. दही आपके बालों की बेहतर तरीके से कंडीशनिंग कर देता है और बालों को स्मूद बनाने में मदद करता है. आप दही को भी करीब एक घंटे तक बालों में लगाकर रखें, इसके बाद अपने बालों को सामान्य पानी से धोकर, शेंपू से धोएं।

Related News