इंटरनेट डेस्क। आज के समय में हर कोई बालों से जुड़ी किसी न किसी समस्या से परेशान है जिसमें ज्यादातर लोग बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं। बालों में डैंड्रफ होने के कारण आपके सिर में खुजली होने लगती है इस खुजली की वजह से कभी कभी आपको कई जगह शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स। लेकिन यह बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपके बालों को इस समस्या से पूर्ण रूप से छुटकारा दिलाने में असमर्थ होते हैं। कभी-कभी इनके इस्तेमाल से समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप भी बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो इस लेख को जरूर पढ़ें। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में विस्तार से -

* बालों में सिरका का करें इस्तेमाल :

बालों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आपकी डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मददगार होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप इसे थोड़े पानी में मिलाकर इस पानी से बालों को धोएं इसके बाद बालों को सादा पानी से धो लें ऐसा नियमित रूप से कुछ दिनों तक करें।

* नीम के पत्तों का करें इस्तेमाल :

बालों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप नीम के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं नीम के पत्तों में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ की समस्या से राहत दिलाते हैं। नीम में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप नीम के पत्तों को रात भर पानी में डालकर छोड़ दें और सुबह इस पानी से बालों को धोएं। इस पानी से आपके बालों में होने वाली खुजली और डैंड्रफ की समस्या दूर होगी।

* एलोवेरा जेल का करें उपयोग :

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी किया जाता है एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बालों को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। एलोवेरा स्कैल्प को एक्सफोलिएट भी करता है। इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप फ्रेश एलोवेरा से जेल निकालकर इसे बालों में लगाकर छोड़ दें कुछ समय बाद बालों को एंटी डैंड्रफ शैंपू से धो लें।

* दही का करें इस्तेमाल :

बालों से डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं दही के इस्तेमाल से बालों में होने वाली रूसी की समस्या दूर होती है। इसके लिए आप बालों में दही लगाकर उन्हें आधा घंटा ऐसे ही छोड़ दें इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो ले। दही के इस्तेमाल से आपके बाल रूसी की समस्या से राहत पाने के साथ-साथ मुलायम भी होंगे।

Related News