इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोग बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान है। बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए सभी लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं जिनका ज्यादा लंबे समय तक इस्तेमाल आपके बालों के लिए नुकसानदायक होता है। इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट की बजाए आप घर पर हेयर मास्क बनाकर अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं यह हेयर मास्क आपके बालों को गहराई से पोषण देने का काम करते हैं इन हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे बाल झड़ने की समस्या, फ्रिजी बालों की समस्या, दो मुंहे बालों की समस्या आदि। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे आपको बताएंगे केले का इस्तेमाल करके तैयार किए जाने वाले हेयर मास्क के बारे में जो आपके बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। आइए जानतें है विस्तार से -

* केला और योगर्ट से बना हेयर मास्क :

3जी बालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप केले और योगर्ट का इस्तेमाल करके हेयर मास्क बना सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में केला अच्छी तरह मैच कर ले और इसमें योगर्ट मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें मिक्स करने के बाद तैयार हेयर मास्टर को ब्रश की सहायता से बालों में लगाएं और अपने बालों को शावर कैप से ढक ले। और अगले दिन अपने बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से आपके बालों से रूखेपन की समस्या के साथ डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है।

* केला और शहद से बना हेयर मास्क :

रूखेपन और फ्रीजी तथा बेजान बालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप शहद और केले का इस्तेमाल करके हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल अपने बालों में कर सकते हैं यह हेयर मास्क आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह हेयर मास्क एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो आपके बालों को झड़ने से बचाता है। इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक केले को अच्छी तरह से मैश कर ले इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें मिक्स करने के बाद तैयार है हेयर मास्क को अपने बाल और स्कैल्प मैं अच्छी तरह लगाएं और इसे रात भर के लिए अपने बालों में लगा हुआ छोड़ दे दूसरे दिन सुबह अपने बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें यह हेयर मास्क आपके बालों को गहराई से पोषण देने का काम करता है।

Related News