इंटरनेट डेस्क. बरसात का मौसम में गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारे त्वचा और बालों के लिए कई समस्याएं लेकर आता है। बरसात के मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं ज्यादा परेशान करने लगती है इस मौसम में बालों से जुड़ी सबसे आम समस्या बालों के झड़ने की होती है। इस मौसम में बालों में रूसी, खुजली , तथा डेंड्रफ होना आम बात है। बरसात के मौसम में उमस के कारण स्कैल्प पर डैंड्रफ होने लगता है। बालों में डैंड्रफ होने के कारण खुजली की समस्या होने लगती है। बरसात के मौसम में ज्यादा नमी के कारण स्कैल्प में सिबम का उत्पादन ज्यादा मात्रा में होने लगता है। जिसके कारण आपके बाल कमजोर होकर टूटने लगते है। इस समय से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं यदि आप भी समस्या से परेशान हैं तो बरसात के मौसम में बालों का ध्यान रखने के लिए इस हेयर केयर रूटीन को फॉलो करें। आइए जानते है विस्तार से -

* बरसात के मौसम में बालों को गीला छोड़ने की ना करें गलती :

बरसात के मौसम में ज्यादातर लोग बालो से जुड़ी इस गलती को दोहराते है। इस मौसम में बालों की ज्यादा केयर करने की जरूरत होती है। बारिश में भीगने के बाद अपने बालों को शैंपू या सादा पानी से जरूर धोएं। बालों को बिना सुखाए बांधने की गलती ना करें।

* कंघी का कम करें इस्तेमाल :

बरसात के मौसम में हमारे बाल कमजोर और रूखे होने लगते है। इस मौसम में बालों में कंघी का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। आप अपने बालों को कंघी करने के लिए हाथो का इस्तेमाल कर सकते है। और बालों में कंघी करने के लिए अपनी अलग कंघी रखें। क्योंकि एक दूसरे की कंगी का इस्तेमाल करने से आपके बालों में फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

* बालों की करें ऑयल मसाज :

बरसात के मौसम में बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए बालों की ऑयल मसाज जरूर करें। आप अपने बालों की मसाज करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल की मसाज करने से आपके ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। जिससे बाल झड़ने की समस्या कम होती है।

* हेल्दी डाइट का रखें खास ध्यान :

बरसात के मौसम में स्वस्थ रहने और बालों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है क्योंकि हेल्दी डाइट लेने से बालों को गहराई से पोषण मिलता है। आप बालों को गहराई से पोषण देने के लिए हेल्दी फूड्स अपनी डाइट में शामिल कर सकता है। अपनी डाइट में ऐसे फूड शामिल करें जिसमें विटामिन, कैल्शियम ,प्रोटीन तथा हेल्दी फैट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हो क्योंकि यह पोषक तत्वों के बालों के लिए फायदेमंद होते हैं।

Related News