कभी-कभी, आप अपने तनावों का ध्यान रखने के लिए बहुत प्रयास कर सकते हैं, केवल उन्हें दूर करने के लिए ताली पीटना। जबकि यह एक दिल दहला देने वाला दृश्य है, यह उनके 20 के दशक के अंत और 30 की शुरुआत में वयस्कों के लिए खतरनाक रूप से आम हो गया है। नई दिल्ली में परामर्शदाता त्वचा विशेषज्ञ डॉ। ज्योति गुप्ता का कहना है कि डॉक्टर के रूप में, वे गंजेपन की शुरुआती उम्र, "16-18 साल की उम्र में" के रूप में देख रहे हैं। उनमें से ज्यादातर 25 वर्ष की आयु तक त्वचा विशेषज्ञ के पास आने लगते हैं, जब बालों का झड़ना अधिक स्पष्ट हो जाता है।

"हालांकि कुछ बाल पतले और पीछे हटने की उम्र के साथ उम्मीद की जाती है, अधिक सहस्त्राब्दी परामर्श और बालों के झड़ने के बारे में चिंता व्यक्त कर रहे हैं," वह कहती हैं।

* तनाव: तनाव बालों के रोम को विकास चक्र से बाहर निकाल देता है, जिससे समय से पहले बाल झड़ जाते हैं। हर किसी को कम से कम एक तरह की शांत गतिविधि जैसे कि मध्यस्थता, योग, आदि में संलग्न होना चाहिए, जिससे तनाव जारी हो सके।

* पोषण की कमी: बाहर से भोजन की आसान उपलब्धता के कारण, जंक और गैर-पोषण संबंधी खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन हुआ है, जिससे लोहा, विटामिन डी, बी 12, जस्ता, फोलिक एसिड, और प्रोटीन जैसे कई प्रमुख पोषक तत्वों की कमी होती है। । आहार में पूरक के रूप में उन्हें जोड़ने से निश्चित रूप से गिरावट को कम करने में मदद मिलेगी।

* धूम्रपान: निकोटीन और अन्य दवाएं त्वचा और बालों में रक्त के प्रवाह को कम कर सकती हैं, जिससे बाल पतले होते हैं।

* सप्लीमेंट्स का सेवन: कई सप्लीमेंट्स जैसे मट्ठा प्रोटीन, एनाबॉलिक स्टेरॉयड मांसपेशियों के निर्माण के लिए लिया जाता है, जिससे अधिक टेस्टोस्टेरोन गतिविधि और बाल पतले हो सकते हैं।

Related News