इंटरनेट डेस्क। आज के समाज में ज्यादातर लोग बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान है। बाली से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले हैं कई प्रोडक्टों का इस्तेमाल करते हैं। यह प्रोडक्ट केमिकल युक्त होने के कारण आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसीलिए आजकल ज्यादातर लोग इन प्रोडक्टों की वजह घरेलू नुस्खे अपनाने लगे हैं। आजकल ज्यादातर लोग अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए अंडे का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि अंडे में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों को हल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होने के बाद भी कई लोग बालों में अंडे के इस्तेमाल करने से हिचकीकिचाते है। इसका कारण अंडे के इस्तेमाल के बाद बालों से आने वाली बदबू है। कुछ लोग बालों से आने वाले इस बदबू को सहन कर लेते लेकिन कई लोग इसे सहन नहीं कर पाते इसलिए वह बालों में अंडे का इस्तेमाल नहीं करते हैं। अगर आप भी बालों के लिए अंडे का इस्तेमाल करते हैं और आपके बालों से बदबू आने की समस्या रहती है तो उस बदबू को दूर करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में विस्तार से -

* केला और ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल :

अगर आपको भी बालों में अंडा लगाने के बाद बदबू की समस्या रहती है तो आप ही से लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे सीधे ही अपने बालों में अप्लाई ना करें। कुछ चीजों में मिलाकर अंडे को बालों में लगाना चाहिए। बालों में अंडा लगाते समय आप इसमें दूध और केला तथा एसेंशियल ऑयल मिक्स कर सकते हैं। इन सब चीजों को मिक्स करके बालों में लगाने से आपके बालों में बदबू की समस्या नहीं होगी। और आपके बालों को बेहतर पोषण मिलेगा।

* मौसमी के रस का करें इस्तेमाल :

बालों में अंडे का इस्तेमाल करने के बाद आने वाली बदबू को दूर करने के लिए आप मौसमी क्लास का इस्तेमाल कर सकते हैं या फल आपको आसानी से बाजार में मिल जाता है। अगर आप बालों में अंडे का इस्तेमाल भी करना चाहते हैं और आने वाली बदबू से भी बचना चाहते हैं तो इसके लिए आप अंडे का इस्तेमाल करते समय इस में मौसमी का रस मिलाकर बालों में लगाएं फिर इसे शैंपू से धो लें। बालों को धोने के बाद बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें।

* सरसों के तेल का का करें इस्तेमाल :

बालों में अंडे का इस्तेमाल करने के बाद आने वाली बदबू से राहत पाने के लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप जब भी बालों में अंडे का इस्तेमाल करते हैं तो बालों को सूखने से पांच 10 मिनट पहले अपने बालों में सरसों के तेल की अच्छे से मसाज करें और मसाज करने के 15 मिनट बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें। यह नुस्खा आपके बालों से आने वाली बदबू की समस्या से कहीं हद तक राहत दिलाने में मदद करेगा।

Related News