इंटरनेट डेस्क. बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारे लिए बालों और स्किन से जुड़ी कई समस्याएं लेकर आता है। बरसात के मौसम में बालों से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है क्योंकि बरसात के मौसम में हवा में नमी बढ़ जाती है। बरसात के मौसम में बालों के झड़ने की समस्या ज्यादा परेशान करती है। मानसून के मौसम में मौजूद नमी के कारण स्कैल्प चिप चिप और ऑयली हो जाते हैं जो बालों के झड़ने का मुख्य कारण बनते हैं। बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरीके के उपाय और हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए यह घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* मेथी और सौंफ के हेयर पैक का करें इस्तेमाल :

बरसात के मौसम में बाल झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए आप मेथी और सौंफ के हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप इन दोनों चीजों को पानी में डूबा कर रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन इन दोनों चीजों को ब्लेंडर में अच्छी तरह से पीस लें अब इस तैयार मिश्रण को बालों में और स्कैल्प में अच्छी तरह लगाएं। और आधे घंटे के लिए लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद बालों को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें।

* गर्म तेल से करें मालिश :

बरसात के मौसम में बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए गरम तेल की मालिश को सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप को नियमित रूप से गर्म तेल से मालिश करनी चाहिए। इसके लिए आप एक कटोरी में थोड़ा तेल ले और ऐसे हल्का गर्म करें इस गुनगुने तेल से सिर की अच्छी तरह मालिश करें इस मालिश से आपके स्कैल्प में ब्लड सरकुलेशन लेवल अच्छा होता है जो आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है।

* हेल्दी डाइट ले :

बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है हेल्दी डाइट लेना। बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए पोषक तत्व से भरपूर भोजन करना चाहिए ताकि आपके बालों को उचित पोषण मिल सकें। अच्छी डाइट के साथ-साथ आपको अपनी जीवनशैली भी अच्छी रखनी चाहिए। आपको अपने दिल की शुरुआत प्राणायाम या योग से करनी चाहिए।

* हर्बल हेयर पैक का करें इस्तेमाल :

बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आपको हर्बल हेयर पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। बालों को झड़ने की समस्या से बचाने के लिए यह उपाय बहुत ही कारगर होता है। हेयर मास्क बनाने के लिए आपको करी पत्ता ,एलोवेरा ,आंवला ,मेथी और हिबिस्कस की आवश्यकता होगी। इस हेयर बैकोको बनाने के बाद इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और 40 से 45 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे यह है आपके बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने में मदद करता है। यह हेयर पैक आपके बालों के पीएच लेवल को संतुलित बनाए रखता है।

Related News