इंटरनेट डेस्क। वर्तमान समय में हर कोई व्यक्ति बालों से जुड़ी इसने की समस्या से परेशान है इसमें सबसे आम समस्या है बालों का झड़ना। बारिश के मौसम में बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना ज्यादा करना पड़ता है इसका कारण है इस मौसम में मौजूद अत्यधिक नमी। आपके बाल इस नमी को सोखकर ज्यादा ऑयली हो जाते हैं और धीरे-धीरे बालों की नेचुरल नमी कम होने लगती है जिसके कारण बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। डैंड्रफ के कारण बालों के फॉलिकल्स कमजोर होने लगते है। जिनके बाल पहले से ही झड़ रहे हैं, उनके लिए समस्या और बढ़ जाती है और इसके कारण कई बार महिलाएं तो तनाव में भी आ जाती हैं। अगर आपके साथ भी बालों से जुड़ी यह समस्या है तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे इस मौसम में बालों की देखभाल किस तरह करें। आइए जानते हैं विस्तार से -

* नींबू और दही का करें इस्तेमाल :

बारिश के मौसम में बालों में कई समस्याएं होने लगती है इस मौसम में बाल रूखे होने लगते हैं जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप दही और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप दही में नींबू मिक्स करें। और इसे बालों में अच्छे से लगाए। एक घंटा लगा रहने के बाद बालों को अच्छे से धो लें। इनके इस्तेमाल करने से आपके पास मुलायम और चमकदार होने के साथ-साथ बालों में डैंड्रफ भी कम होगा।

* बालों में गुनगुने तेल की करें मसाज :

बालों को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम एक या दो बार गुनगुने तेल से वालों की मसाज करनी चाहिए। बालों की मसाज करने के लिए आप कई प्रकार के तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। गुनगुने तेल से मसाज करने के बाद राहुल को पानी में डालकर उसे निचोड़ कर बालों में लपेट लें। इस टावेल को करीबन आधा घंटा ऐसे ही रहने दे। इसके बाद इसे हटा दे। इसके बाद बालों को माइल्ड शेंपू से अच्छे से धोएं।

* मेथी दाना और मुल्तानी मिट्टी के पैक का करें इस्तेमाल

बालों को स्वस्थ रखने के लिए इनको जरूरी पोषण देना बहुत आवश्यक है। अगर आप भी अपने बालों को पोषण देखना का रूखापन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आप चार चम्मच मेथी दाना भिगोए उसमे कुछ पत्ते पुदीने के डाले। और इसी में नींबू भी निचोड़ दे। फिर इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद बालों में अच्छे से लगाए। एक घंटा लगा रहने के बाद बालों को साधारण पानी से धो लें।

Related News