इंटरनेट डेस्क। मानसून का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारे लिए बालों और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं लेकर आता है। मानसून के मौसम में होने वाली उमस के कारण हमारी त्वचा और बालों को बहुत नुकसान होता है। इस मौसम में होने वाली उमस के कारण बहुत पसीना आने लगता है। जिसके कारण बाल और स्किन से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। सिर में स्कैल्प पर पसीना आने के कारण खुजली के साथ-साथ कई समस्याएं होने लगती है। इस मौसम में नमी के कारण हमारे स्कैल्प में गंदगी और तेल जमा होने लगते हैं जो डैंड्रफ का कारण बनते हैं। अगर आप भी बालों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे। आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से -

* नींबू के रस और नारियल तेल का करें इस्तेमाल :

बालों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप नारियल तेल के साथ नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच नारियल का तेल अच्छी तरह मिक्स कर ले। अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर तक स्कैल्प कि मसाज करें। फिर बालों को आधा घंटा इसे लगा हुआ छोड़ दे। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

* दही और नीम के तेल का हेयर मास्क का करें इस्तेमाल :

बालों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या से राहत दिलाने के लिए दही और नीम के तेल का हेयर मास्क भी बहुत फायदेमंद है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में दो चम्मच नीम का तेल और इसमें तीन या चार चम्मच दही मिलाकर इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें फिर इस हेयर मास्को को बालों से ही पूरे स्कैल्प पर पर अच्छी तरह लगाएं। इसे लगाने के बाद कुछ देर तक सिर की मसाज करें फिर इन शावर कैप से कवर करके 1 घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

* अरंडी के तेल और प्याज के रस का करें इस्तेमाल :

बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए आप प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए भी आप अरंडी के तेल के साथ प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में प्याज का रस लें फिर इसमें तीन चार चम्मच अरंडी का तेल मिक्स करें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस मिश्रण को स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और स्कैल्प की कुछ देर मसाज करें। फिर बालों को आधा घंटा तक लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

Related News