इंटरनेट डेस्क. बरसात के मौसम में बालों से जुड़ी समस्याओं को ज्यादा सामना करना पड़ता है। बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारे लिए स्किन और बालों से जुड़ी कई समस्याएं लेकर आता है। इस मौसम में बालों में जमने वाली गंदगी और बालों से निकलने वाला सीबम डैंड्रफ का कारण बनता है यह दोनों ही चीजें बरसात के मौसम में होने वाली नानी के कारण डैंड्रफ पैदा करती है। जिसे समय पर दूर ना किया जाए तो आपको हेयर फॉल की समस्या होने लगती है। बालों के झड़ने की वजह से आपकी पूरी फुल सुरती खराब हो सकती है यदि आप भी हेयर फॉल की समस्या से परेशान है और आपके सिर में डैंड्रफ की समस्या है तो इस समस्या से राहत पाने के लिए आप यह घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से -

* मेथी के बीज का करें इस्तेमाल :

सभी भारतीय घरों में आपको मेथी आसानी से मिल जाती है क्योंकि इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसका सेवन कई तरीकों से किया जाता है आप बालों की देखभाल करने के लिए भी मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले मेथी दाने को रात भर पानी में भिगोकर रख दे और शुभ इसी पानी में पीसकर पेस्ट बना लें इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। मेथी में पाए जाने वाले एंटीफंगल गुण डैंड्रफ की समस्या को दूर करके बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

* नीम के पत्ते का करें इस्तेमाल :

बालों की देखभाल करने और डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप नीम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं यह उपाय बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है क्योंकि नीम के पत्तों में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल तथा एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिनका अपना खास महत्व होता है। इसके लिए आपको नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर इस पेस्ट को स्कैल्प में लगाना होगा और आधे घंटे के लिए बालों में लगाकर छोड़ना होगा इसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें।

* नींबू और दही का हेयर मास्क का करें इस्तेमाल :

नींबू और दही का हेयर मास्क स्किन के साथ-साथ बालों की देखभाल करने के लिए भी फायदेमंद होता है। ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार इन दोनों चीजों में कहीं ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आप की हेयर फॉल की समस्या को कम करने में मदद करते हैं और डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा दही ले और इसमें नींबू का रस मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को बालों और बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं। यह हेयर मास्क आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Related News