आज के समय में लोगो ने अपने आप को इतना व्यस्त बना दिया हैं कि वो अपने खान पान और जीवनशैली को खराब कर लेते हैं, जिसकी वजह से कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधि बीमरियां हो जाती हैं और शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, अगर आपने देखा हो कि पोषक तत्वों की कमी से कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं, जिसकी वजह से आपकी सुदंरता पर गहरा असर पड़ता हैं, बाल सफेद होने पर आप बाजार में मौजूद रसायनिक युक्त हेयर डाई लगाते हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचाती हैं, लेकिन प्रचीन काल से एक हल मौजूद हैं, जो बालों का काला भी करता हैं और स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता हैं, जी हॉ हम बात कर रहे हैं मेहंदी की, जो बालों को मुलायम, चमकदार बनाने और प्राकृतिक रंग प्रदान करने के लिए जानी जाती है। अपने गुणों के लिए जाने जानी वाली मेहंदी को अगर सही तरीके से नहीं लगाया जाएं तो ये नकुसान पहुंचाती हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे, जो आपको मेहंदी लगाते वक्त नहीं करनी चाहिए-

Google

मेंहदी मिलाने के बाद उसे रखें ना

एक आम गलती है मेहंदी को मिक्स करने के तुरंत बाद लगाना। रंग और कंडीशनिंग प्रभाव के लिए, मेहंदी मिलाएं और इसे कम से कम 12 घंटे तक लगा रहने दें। इससे डाई ठीक से निकल पाती है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक गहरा, अधिक जीवंत रंग प्राप्त होता है।

Google

बिना धुले बालों पर मेंहदी लगाना

तैलीय या गंदे बालों पर मेहंदी लगाने से इसकी प्रभावशीलता में बाधा आ सकती है। कुछ लोग मेहंदी लगाने से पहले गलती से बालों में तेल लगा लेते हैं, जिससे मेहंदी ठीक से नहीं चिपक पाती। सर्वोत्तम परिणाम सुनिश्चित करने के लिए, मेहंदी लगाने से एक दिन पहले अपने बालों में शैम्पू कर लें।

Google

मेंहदी पेस्ट में नींबू का प्रयोग

नींबू डैंड्रफ से निपटने में मदद कर सकता है, लेकिन इसे अपने मेहंदी पेस्ट में मिलाना बुरा हो सकता है। मेहंदी के साथ नींबू का रस मिलाने से आपके बाल अत्यधिक रूखे हो सकते हैं। यदि आपको रूसी है और आप नींबू का उपयोग करना चाहते हैं, तो अपने बालों को सूखने से बचाने के लिए इसे अपने मेहंदी उपचार से अलग लगाएं।

Related News