त्योहारी सीजन में सजना और सवरना एक सामान्य बात है। इसके लिए लोग तरह-तरह के आउटफिट के साथ - साथ अपने बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। क्योंकि यदि हमारे बाल अच्छे नहीं दिखते हैं तो हमारी पूरी लुक बिगड़ जाती है इसी वजह से महिला हो या पुरुष बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए कई तरीके आजमा ते हैं और अपने बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए कई तरीके के टूल्स का भी इस्तेमाल करते हैं। बालों को स्टाइलिश बनाने के तरीकों में एक तरीका हिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करने का भी है। इस टूल्स का इस्तेमाल हमारे बालों की क्वालिटी को खराब करता है माध्यम से आपको बताते हैं बालों से जुड़ी उन गलतियों के बारे में जिनका आपको खास तौर से ध्यान रखना चाहिए वरना आपके बाल पूरी तरह से खराब हो सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

* बालों में हिट प्रोटेक्ट का ना होना :

आज के समय में अपने बालों को हिट से बचाने के लिए बाजार में कई तरह के स्प्रे या सिरम और क्रीम आसानी से उपलब्ध हो जाती है लेकिन कई बार लोग आलस्य जल्दबाजी के चक्कर में इसका इस्तेमाल अपने बालों नहीं करते हैं और वह सीधे ही अपने बालों को फिट करना शुरू कर देते हैं जो आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

* बालों की टेंपरेरी स्ट्रेटनिंग :

त्योहारी सीजन में अधिकतर महिलाएं बालों के लिए टेंपरेरी हेयर स्ट्रेटनिंग का तरीका अपनाती है। अपने बालों को हिट करके कुछ समय के लिए स्ट्रेट करने से उनमें हाइड्रेशन की समस्या हो सकती है इसकी वजह से आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं।

* ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल :

देखा जाता है कि कई बार लोग अपने बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ज्यादा मात्रा में ड्रायर का इस्तेमाल करने से एक समय के बाद बालों में कई तरह की समस्याएं होने लगती है। ब्लू ड्राइंग बालों में हाइड्रेशन की कमी का कारण भी बन सकता है जिसकी वजह से आपके बाल खराब हो सकते हैं।

* हाई हीट :

देखा जाता है कि अधिकतर लोग अपने बालों को सेट करने के लिए फिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस दौरान हाई हीट का इस्तेमाल उनके बालों को समय से पहले ही रूखा और बेजान बना सकता है। ज्यादा मात्रा में हाई हिट का इस्तेमाल करके आप कुछ समय के लिए अपने बालों को मन मुताबिक हेयर स्टाइल में रख सकते हैं लेकिन इसके बाद आपको बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Related News