यदि हमारे शरीर में पोषक तत्व की कमी होने लगती है तो इसका असर हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी स्किन और बालों पर भी नजर आने लगता है हमारे बालों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी देखभाल के साथ-साथ शरीर में पोषक तत्वों की सही मात्रा का होना भी बहुत जरूरी है। इस लेख के माध्यम से हम बात करेंगे डैंड्रफ के होने की जिसकी वजह से हमारे बाल रूखे और बेजान होने के साथ-साथ झड़ने भी लगते हैं। वातावरण में मौजूद गंदगी और नवमी तथा पसीना आदि के कारण हमारे बालों में डैंड्रफ की समस्या होने लगती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनके अलावा भी हमारे शरीर में कुछ विटामिंस की कमी होने पर डैंड्रफ की समस्या हो सकती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि हमारे शरीर में कौन-कौन से विटामिन की कमी के कारण डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। आइए जानते है -

* विटामिन सी की कमी की वजह से :

बालों के बेहतर विकास के लिए हमारे स्क्रीन की तरह हमारे शरीर में कोलेजन होना चाहिए। हमारे शरीर में विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है। हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर बालों में डैंड्रफ और बालों का पतला होना तथा बालों के झड़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार विटामिन सी की कमी के चलते सेबोरिक डर्मेटाइटिस भी ही सकता है। जिसकी वजह से आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ सकती है विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में खट्टे फलों का सेवन शुरू करें।

* विटामिन बी7 की कमी के कारण :

विटामिन b7 को बायोटीन के रूप में जाना जाता है जो हमारे स्कैल्प को हेल्दी रखने में मददगार होता है। इस विटामिन की खासियत है कि यह हमारी सेहत के लिए जरूरी लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ाने में मदद करता है इस विटामिन की कमी होने पर हमारे शरीर में ब्लड सरकुलेशन प्रभावित होता है और हमारे बालों को नुकसान होने लगता है। इस विटामिन की कमी को दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में मांस मछली और बादाम तथा साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए।

* विटामिन डी की कमी भी है एक कारण :

विटामिन डी भी एक एसेंशियल विटामिन है। इस विटामिन की कमी हमारी हड्डियों को ही नहीं बल्कि हमारे बालों को भी कमजोर बना देती है। हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी होना कमजोर इम्यून सिस्टम की निशानी होती है और इस विटामिन को आप धूप के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। डाइट के माध्यम से इस विटामिन कमी को पूरा करने के लिए कॉड लिवर ऑयल, मशरूम या फैटी फिश का सेवन कर सकते है। इन विटामिन के अलावा आपको स्ट्रेस लेने से भी बचना चाहिए क्योंकि स्ट्रेस की वजह से भी बालों में कई तरह की समस्याऐ होने लगती है।

Related News