इंटरनेट डेस्क। एलोवेरा का का इस्तेमाल आप अपने बालों और त्वचा का ध्यान रखने के लिए कर सकते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। एलोवेरा का इस्तेमाल करके आप बालों और त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकते है। एलोवेरा में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों को गहराई से पोषण देने का काम करते हैं इसके इस्तेमाल से आप सुस्त और बेजान तथा रूखे बालों की समस्या से राहत पा सकते हैं। आप बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह के हेयर मास्क बनाकर कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि बालों के लिए एलोवेरा से हेयर मास्क किस तरह बना सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

* दही और एलोवेरा का हेयर मास्क :

बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने और बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए आप दही और एलोवेरा का इस्तेमाल करके हेयर मास्क बना सकते है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में दो बड़े चम्मच दही ले इस दही में तीन से चार चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं अब इन दोनों की अच्छी तरह मिक्स करें। इस तैयार है मास्को बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर भी अच्छी तरह लगाएं। इसे लगाकर आधे घंटे के लिए लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

* एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

बाल से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए आप केवल एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले कटोरी में एलोवेरा जेल अभी से पतला करने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी मिला है। पानी और एलोवेरा को अच्छे से मिक्स करने के बाद इस अपने बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर भी अच्छे से लगाएं। इस लगाकर बालों को आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से आपके बाल चमकदार और हेल्थी होंगे।

* केले और एलोवेरा का हेयर मास्क :

बालों के जुड़े कई समस्याओं को दूर करने के लिए आप केले और एलोवेरा से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक पका हुआ केला लेकर इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें। फिर इसमें दो या तीन चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स करें। अब इस तैयार मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। इसे लगाकर बालों को बन में बांधकर आधे घंटे के लिए लगा हुआ छोड़ दे। इसके बाद बालों को माइंड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

Related News