चिलचिलाती गर्मी से राहत प्रदान करने वाले मानसून के साथ कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं आती हैं, क्योंकि मौसम बदलने के साथ ही हमारे शरीर में भी कई बदलाव होते हैं, इस मौसम कई लोगो को बालों में डैंड्रफ होने की परेशानी झेलनी पड़ती हैं, रूसी न केवल खुजली का कारण बनती है, बल्कि बालों को रूखा भी बनाती है और जब यह कपड़ों पर गिरती है तो शर्मनाक हो सकती है।

Google

बाजार में इसको कम करने के लिए कई रसायनिक युक्त प्रोडक्ट मौजूद हैं, जो आपको तुरंत आराम तो देते है, लेकिन बालों को नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन कई घरेलू उपाय भी हैं जिनकी मदद से आप रूसी से छुटकारा पा सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

1. दही

सिर पर सीधे दही लगाने से रूसी काफी हद तक कम हो सकती है। बस अपने स्कैल्प पर सादे दही से मालिश करें, इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें।

Google

2. मेथी के बीज

मेथी के बीजों को रात भर भिगोएँ, अगली सुबह उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें और शैम्पू से धोने से पहले 25-30 मिनट के लिए अपने स्कैल्प पर लगाएँ।

3. नीम के पत्ते

दो कप पानी में मुट्ठी भर नीम के पत्ते उबालें, इसे ठंडा होने दें और फिर इसे बालों को धोने के लिए इस्तेमाल करें। नीम के रोगाणुरोधी गुण डैंड्रफ़ से प्रभावी रूप से निपटने में मदद करते हैं।

Google

4. टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल अपने रोगाणुरोधी और सूजनरोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे डैंड्रफ़ के लिए एक बेहतरीन उपाय बनाता है। अपने शैम्पू में कुछ बूँदें डालें या इसे नारियल के तेल में मिलाएँ, फिर अपने स्कैल्प पर लगाएँ और अच्छी तरह धो लें।

Related News