pc: tv9hindi

चमकदार और स्वस्थ बाल किसी की सुंदरता में अतिरिक्त आकर्षण जोड़ते हैं, जबकि सूखे और बेजान बाल देखने में काफी खराब लगते हैं। बालों के झड़ने की समस्या के पीछे कई कारण हैं, जिनमें प्रदूषण, बालों की देखभाल में गलतियाँ, पोषण की कमी, हार्मोनल असंतुलन आदि शामिल हैं, जो ज्यादातर लोगों को परेशान करते हैं। गर्मियों के दिनों में अक्सर लोगों को रूखे और उलझे बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। वास्तव में, कुछ दैनिक दिनचर्या की गलतियाँ भी इन मुद्दों में योगदान दे सकती हैं।

बालों को बिना ढके चिलचिलाती धूप में चलने से बाल खराब हो सकते हैं और चमक भी खत्म हो सकती है।

गर्मियों के दौरान बालों को बहुत ज्यादा या बहुत कम धोने से भी बालों की समस्याएं बढ़ सकती हैं। गर्मियों के दौरान पसीने से सिर की त्वचा पर बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते हैं, जिससे बालों के झड़ने की समस्या होती है।

pc: ABP News

गर्मियों के दौरान बालों में तेल लगाने से पूरी तरह परहेज करने से बाल धीरे-धीरे रूखे हो सकते हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि धोने से पहले बालों में थोड़ा सा तेल लगा लें और रात भर बालों में तेल लगा रहने दें।

स्विमिंग के दौरान टोपी न पहनने से बाल क्लोरीन और अन्य रसायनों के संपर्क में आ सकते हैं, जिससे बाल झड़ने लगते हैं और बाल बेजान हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि स्विमिंग करते समय टोपी पहनें या तैराकी के तुरंत बाद बालों को सादे पानी से अच्छी तरह धो लें।

pc: Navbharat Times

गर्मियों के दौरान हर समय बाल खुले रखना काफी परेशानी भरा हो सकता है क्योंकि इससे अत्यधिक पसीना आता है। इसके अलावा, पसीने के कारण बाल जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं और जब आप बाहर जाते हैं, तो स्कैल्प पर धूल और गंदगी आसानी से जमा हो जाती है। खुले बाल भी जल्दी उलझते हैं, जिससे कंघी करने पर बाल अधिक टूटते हैं। सप्ताह में एक बार हेयर मास्क लगाना, शैम्पू करने से पहले तेल लगाना, हर छह सप्ताह में ट्रिम करवाना और बालों को सीधे धूप के संपर्क से बचाना जैसी छोटी-छोटी युक्तियों का पालन करने से आपको गर्मियों के दौरान बालों की समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है।

Related News