pc: abplive

बदलते मौसम में स्किन के साथ साथ बालों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। अगर केयर नहीं की जाए तो बाल बेहद खराब हो सकते हैं। आइये जानते हैं कि इन गर्मियों में आप बालों को हेल्दी कैसे र

बदलते मौसम में बालों की देखभाल कैसे करें?

पोषण से भरपूर आहार: पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने से बाल काफी अच्छे हो सकते हैं। मौसम बदलते ही खान-पान में भी सुधार करें। डाइट में मौसमी फल और सब्जियाँ शामिल करें, प्रोटीन को शामिल करें और हाइड्रेटेड रहें।

हर मौसम में तेल को शामिल करें: बालों में तेल लगाना बेहद ही जरूरी है। सप्ताह में कम से कम एक या दो बार जड़ों से सिरे तक तेल लगाएं। इस से ना केवल ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है बल्कि बाल भी हेल्दी होते हैं। आप आर्गन, भृंगराज, लैवेंडर, हिबिस्कस या नारियल तेल लगा सकते हैं।

बालों और स्कैल्प को साफ रखें: गर्म और ह्यूमिड मौसम के दौरान, हमारी स्कैल्प ऑयली हो जाती है। वहीं धूप और गर्मी के कारण बाल रूखे हो जाते हैं। इसलिए, जब भी मौसम में बदलाव हो तो स्कैल्प और बालों को साफ और नमीयुक्त रखें। हफ्ते में कम से कम 3 बार शैंपू करें।

समय-समय पर बालों की ट्रिमिंग: बालों की ट्रिमिंग दोमुंहे बालों को दूर करती है और इनके स्वास्थ्य और बनावट में सुधार करती है। हर 3 से 4 महीने में बालों को ट्रिम करने की सलाह दी जाती है, लेकिन यह बालों के विकास और स्थिति पर निर्भर करता है।

Related News