कई लोगों को यह आदत होती है कि वह रात में अपने बालों में तेल लगा कर सोते हैं ताकि बाल अच्छे हो लेकिन बालों में तेल लगाने की बात को लेकर कई प्रकार की अलग-अलग जानकारियां मिलती हैं।

हालांकि भारत में कई लोग ऐसे हैं जो 24 घंटे अपने बालों में तेल लगाकर रखते हैं। पर वहीं कहीं लोग दिन में दो बार अपने बालों को तेल लगाते हैं ऐसे में अब एक जानकारी सामने आई है कि अगर आप अपने बालों में रात भर तेल रखते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

भारतीय लोगों का बालों में तेल लगाकर रखने को लेकर एक विशेष प्रकार का ही शौक देखा जाता है और इसी के चलते यह भी कहा जाता है कि बालों में तेल लगाने से बाल मजबूत होते हैं और बाल हल्दी बनते हैं।

वहीं बालों को तेल लगाने का कारण होता है कि बालों को मास्टर मिले जो कि तेल ज्यादा से ज्यादा 30 मिनट के अंदर दे देता है। अब आप उसे 30 मिनट के बाद हटा लें तो भी बालों को तेल से मिलने वाले जरूरी पोषक और तत्व मिल चुके होते हैं।

ऐसे में कई एक्सपर्ट का यह कहना है कि आपको नहाने से करीब 1 घंटा या 30 मिनट पहले ही अपने बालों में तेल लगाना चाहिए और उसके बाद बालों को अच्छी तरह से शैंपू से धो लेना चाहिए। कई लोगों का मानना है कि अगर आप लंबे समय तक बालों में तेल लगाकर रखते हैं तो इसके नकारात्मक प्रभाव भी आपके बालों पर पढ़ सकते हैं और डैंड्रफ होने का खतरा और आपके बाल कई बार झड़ने की समस्या को भी इसके कारण देख सकते हैं।

Related News