pc: abplive

घने और लंबे बाल पाना हर एक लड़की का सपना होता है। लेकिन आज की लाइफस्टाइल में बाल झड़ने की समस्या आम है। ऐसे में लड़कियां महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है या पार्लर में हजारों रुपए खर्च कर देते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप बालों की ग्रोथ को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।


आंवला (Amla):
आंवला को आयुर्वेद में बालों के लिए रामबाण औषधि माना जाता है। यह बालों को पोषण प्रदान करता है, जिससे विकास होता है और सफेद होने से रोकता है। आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो बालों के रोम को मजबूत करता है। आप इसे तेल, पाउडर या चाय के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

भृंगराज (Bhringraj):
बालों के लिए "जड़ी-बूटियों का राजा" कहलाने वाला भृंगराज का तेल या पाउडर हेयर ग्रोथ के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है, जो बालों को झड़ने से भी रोकता है। भृंगराज स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, जिससे बालों का स्वस्थ विकास होता है।

pc: SkinKraft

मेथी (Methi/Fenugreek):
मेथी के बीज प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड से भरपूर होते हैं, जो बालों के विकास के लिए फायदेमंद हैं। ये बालों के रोम को मजबूत करते हैं, टूटने से रोकते हैं और बालों में चमक लाते हैं।

एलोवेरा (Aloe Vera):
एलोवेरा जेल स्कैल्प पर लगाने से पीएच लेवल को संतुलित कर सकता है और स्कैल्प की ड्राईनेस को कम करके बालों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा मिल सकता है। एलोवेरा बालों की बनावट में सुधार करने के लिए भी काम करता है।

pc: ABP News

हिबिस्कस/गुड़हल (Hibiscus):
गुड़हल के फूल और पत्तियां विटामिन और अमीनो एसिड से भरपूर होती हैं, जो बालों को पोषण प्रदान करने और हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। गुड़हल बालों के झड़ने को भी रोकता है और उन्हें मुलायम बनाए रखता है। हिबिस्कस का हेयर मास्क या तेल इस्तेमाल करने से बालों का तेजी से विकास हो सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News