घने और खूबसूरत बालों की चाहत सभी को होती है, लेकिन आजकल बहुत से लोग कमजोर और झड़ते बालों से जूझते हैं। इस से बचने के लिए वे अक्सर महंगे शैंपू का सहारा लेते हैं, जिनमें हानिकारक रसायन हो सकते हैं। जो लोग घने बाल पाने के लिए प्राकृतिक तरीका पसंद करते हैं, उनके लिए घर पर हर्बल शैम्पू बनाना एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

हमने हमेशा अपने बालों के लिए रीठा, आंवला और शिकाकाई के फायदों के बारे में सुना है। तो, क्यों न इन प्राकृतिक सामग्रियों को मिलाकर एक हर्बल शैम्पू बनाया जाए जो न केवल बालों के झड़ने की समस्या का समाधान करता है बल्कि बालों में चमक भी लाता है।

हर्बल शैम्पू के फायदे:

बालों को नमी प्रदान करता है:

बाजार से खरीदे गए शैंपू अक्सर हानिकारक रसायनों के कारण बालों की प्राकृतिक नमी छीन लेते हैं। दूसरी ओर, हर्बल शैंपू बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने का काम करते हैं, जिससे वे मुलायम और हाइड्रेटेड रहते हैं।

pc: Cleveland Clinic Health Essentials

बालों का झड़ना और रूसी कम करता है:
आंवला और शिकाकाई को स्कैल्प पर लगाने से रक्त संचार बढ़ता है, जबकि शिकाकाई के एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण रूसी को कम करने में मदद करते हैं। इसे बनाने के लिए नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है जो आपके बालों को शाइन प्रदान करने का काम करते हैं।

pc: SkinKraft

हर्बल शैम्पू कैसे बनाएं:
हर्बल शैम्पू तैयार करने के लिए आपको 250 ग्राम आंवला, शिकाकाई और रीठा की आवश्यकता होगी। इन तीनों सामग्रियों को रात भर पानी में भिगो दें। अगले दिन इन्हें एक लोहे के बर्तन में डालें और मिश्रण को तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए। इसे ठंडा होने दें और फिर इस मिश्रण का उपयोग बालों की मालिश करने और धोने के लिए करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं।

इन प्राकृतिक अवयवों के साथ हर्बल शैंपू बनाते समय, सुनिश्चित करें कि आप शैंपू को लंबे समय तक उपयोग करने के बजाय समय-समय पर दोबारा बनाएं। हर बार एक नया बैच बनाने से बेहतर प्रभावकारिता की गारंटी होगी।

Related News