व्यस्त जीवन में किसी के पास शरीर पर ध्यान देने का समय नहीं होता है। इसलिए बहुत से लोगों को कम उम्र में ही बीमारियां हो जाती हैं। साथ ही गलत खान-पान और गलत लाइफस्टाइल के कारण शरीर का स्वास्थ्य चक्र बिगड़ गया है।

कम उम्र में ही बालों के सफेद होने और झड़ने की समस्या शुरू हो गई है।

प्रदूषण, तनाव, हार्मोनल असंतुलन, डैंड्रफ, थायराइड, केमिकल लोशन के इस्तेमाल और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण बालों की समस्या आजकल आम हो गई है।

बालों की समस्या को दूर करने के लिए लोग बाजार में तरह-तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। बहुत से लोग हेयर डाई का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यह बालों को कमजोर करता है।

साथ ही बालों की प्राकृतिक सुंदरता भी खत्म हो जाती है। अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं और प्राकृतिक रूप से काले, घने और लंबे बाल पाना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं। चलो पता करते हैं-

प्याज को पीस कर पेस्ट बना लें। अब इसमें नारियल का तेल या नींबू का रस मिलाकर बालों को धो लें। फिर अपने बालों को सल्फेट फ्री शैंपू से धो लें। ऐसा करने से बाल काले और घने हो जाते हैं। जानकारों के मुताबिक चावल के पानी के इस्तेमाल से बाल काले, घने और लंबे भी हो जाते हैं।

बालों की समस्याओं को ठीक करने के लिए अंडे के मास्क का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक अंडे के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें। अब हेयर मास्क लगाएं। सूखने के बाद बालों को शैंपू की मदद से धो लें।

अरंडी के तेल से बालों की मालिश करने से बाल काले, घने और लंबे होते हैं। साथ ही दिन में दो से तीन बार अपने बालों में कंघी करें। रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में एक मुट्ठी मेथी दाना भिगो दें। अगली सुबह मेथी के दानों को पीसकर पेस्ट बना लें।

अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं। हफ्ते में दो से तीन बार अपने बालों को सल्फेट फ्री शैंपू से धोएं। पोषक तत्वों की कमी से भी बाल कमजोर होते हैं। इसके लिए संतुलित आहार लें।

Related News