लोग बालों की विभिन्न समस्याओं से पीड़ित हैं। इनमें मुख्य रूप से बालों का झड़ना, रूसी, बालों का समय से पहले सफ़ेद होना शामिल है। लेकिन कई अन्य समस्याएं हैं जो बालों से जुड़ी हैं। समस्याओं में से एक बालों का समय से पहले सफ़ेद होना है। इस स्थिति के कारण आपके बाल भूरे हो जाते हैं जब आपकी कोशिकाएं मेलेनिन का उत्पादन बंद कर देती हैं। अगर आपके बाल 30 साल की उम्र तक भूरे हो जाते हैं, तो इसे समय से पहले सफ़ेद होना माना जाता है।

Best everyday hair care tips to have long, shiny and healthy hair | Beauty  News – India TV

इस शुरुआती भूरापन के कई कारण हैं, जिनमें से कुछ में तनाव और आनुवांशिकी शामिल हैं। मिथक है, यदि आप एक भूरे बालों को निकालते हैं, तो दो भूरे रंग के बाल इसके स्थान पर बढ़ेंगे। ऐसी स्थिति में क्या करें? यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो आपके तालों को और नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और धूसर होने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। जबकि यह एक स्थायी समाधान नहीं है, आंवला को भूरा होने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए जाना जाता है और बालों के झड़ने को रोकने में भी मदद करता है।

What's next in hair care? Part II: Brands and products

आंवले से बालों का सही से उपचार करने के लिए, नारियल तेल या जैतून के तेल के साथ थोड़ा सा आंवला पाउडर मिलाएं और रात में इसे अपने बालों पर लगाएं। अपने बालों को सभी पोषक तत्वों में भिगोएँ और सुबह धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार ऐसा करें। एक लोकप्रिय आयुर्वेदिक पिक, भृंगराज भूरे बालों के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम करता है। गर्म तेल के साथ मिश्रित होने पर काली डाई बहुत अच्छी तरह से काम करती है और आप इसके साथ अपने खोपड़ी की मालिश कर सकते हैं।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, धोने से पहले इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। जबकि प्याज का रस पहले से ही बालों को मुलायम और रेशमी बनाने के लिए जाना जाता है, यह बालों की गुणवत्ता में काफी सुधार करता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। नींबू और जैतून के तेल के साथ थोड़ा प्याज का रस मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर मसाज करें। यह न केवल समय के साथ आपके बालों को काला करेगा, बल्कि बालों के विकास और आपके सुस्त और सूखे बालों में चमक बढ़ाने में भी मदद करेगा।

Related News