pc: tv9hindi

हर लड़की की चाहत होती है कि उसके बाल काले, लंबे और घने हों। इसके लिए वे अक्सर महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। आजकल लड़कियां तरह-तरह के हेयर ट्रीटमेंट अपनाती हैं। हालाँकि, जो लोग प्राकृतिक रूप से अपने बालों की लंबाई और मोटाई बढ़ाना चाहते हैं, वे अपनी दादी-नानी द्वारा बताए गए उपायों का सहारा ले सकते हैं। बचपन में हमारी दादी-नानी स्कूल जाते समय बालों में सरसों का तेल लगाती थीं। यह बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है और स्कैल्प पर जमा गंदगी को प्रभावी ढंग से हटाता है। लंबे और काले बाल पाने के लिए आप सरसों के तेल में कुछ सामग्री मिला सकते हैं।

करी पत्ते:
बालों को लंबा और घना बनाने के लिए सरसों के तेल में करी पत्ता मिलाना काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए एक छोटे कंटेनर में तेल गर्म करें और उसमें मुट्ठी भर करी पत्ते डालें. इसे अच्छे से पकने दें, फिर आंच बंद कर दें और ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे अपने बालों में लगाएं। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं. कुछ समय बाद आपको धीरे-धीरे परिणाम दिखना शुरू हो सकता है।

कसूरी मेथी:
मेथी पाउडर न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। बालों के टूटने की समस्या से राहत पाने के लिए आप इसे सरसों के तेल में मिलाकर अपने बालों में लगा सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक कंटेनर में सरसों का तेल गर्म करें और उसमें मेथी के बीज डालें। इसे कुछ सेकंड तक पकने दें। ठंडा होने के बाद इसे अपने बालों में लगाएं।

भारतीय करौंदा (आंवला):
अगर आप समय से पहले सफेद होते बालों से परेशान हैं तो आंवले का सेवन करें और इसे सरसों के तेल में मिला लें। इसके लिए एक कटोरा लें, उसमें सरसों का तेल गर्म करें, फिर उसमें आंवला या उसका पाउडर डालें और कुछ सेकेंड तक पकने दें। इसके ठंडा होने के बाद इसे अपने सिर पर धीरे-धीरे मालिश करें। कुछ मिनट तक इसे लगा रहने के बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।


Related News