सुपारी किसने नहीं खाई होगी। हमें लगता है कि लगभग सभी ने इस सुपारी को जरूर खाया होगा। गुलाब की पंखुड़ियों से बना गुलकंद न केवल मुंह में मिठास घोलता है बल्कि यह आपकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आप शायद इस बारे में नहीं जानते होंगे लेकिन आपको बता दें कि, गुलकंद आपके दिल की धड़कन को नियंत्रित करता है और आंतों के अल्सर को भी ठीक करता है यह आपके शरीर को हाइड्रेट भी करता है। गर्मियां आ रही हैं और इसका उपयोग करना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। गुलकंद आपके चेहरे को ग्लो भी देता है और यह आपके चेहरे को सनस्ट्रोक से भी बचाता है। यदि आप गर्भावस्था के दौरान कब्ज से पीड़ित हैं, तो आपको गुलकंद का सेवन करना चाहिए।

गुलाब में रेचक और मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो आपके चयापचय को गति देते हैं। अगर आपका मेटाबॉलिज्म तेज है तो इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इन सबके अलावा, गुलकंद आपके शरीर को कई अन्य बीमारियों में फायदा पहुंचाता है। गर्मियों का मौसम आ रहा है और ऐसे में गुलकंद गर्मियों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आपके शरीर को भीतर से बहुत ठंडा रखता है। साथ ही यह आपकी त्वचा में होने वाली समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। गुलकंद गर्मियों में सेहत का खजाना है। आप इसे दूध और पानी के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें विटामिन सी, ई और बी होते हैं जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। अगर आप घर पर गुलकंद बनाना चाहते हैं, तो आप इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं।

आइये जानते हैं घर पर गुलकंद कैसे तैयार करें?

गुलकंद कैसे बनाये

200 ग्राम गुलाब की पंखुड़ियाँ

100 ग्राम चूर्ण शक्कर

1 छोटा चम्मच इलायची

1 छोटा चम्मच पिसी हुई सौंफ

विधि

पहले गुलाब की पंखुड़ियों को धोएं और साफ करें और फिर इसे कांच के जार में ढक दें। अब इस जार में पिसी हुई चीनी डालें। फिर पिसी इलायची और सौंफ डालकर 10 दिन तक धूप में रखें। बीच-बीच में इसे चलाते रहें। जब आपको लगता है कि पंखुड़ियां पिघल गई हैं, तो समझें कि आपका लॉबस्टर अब पूरी तरह से बन गया है। अब आप इसका सेवन कर सकते हैं।

Related News