PC:dnaindia

राम लला की मूर्ति के लिए एक "मुकुट" सूरत, गुजरात के एक हीरा व्यापारी द्वारा दान किया गया है, और अब इसे अयोध्या में हाल ही में निर्मित राम मंदिर में रखा गया है। मुकुट विशेष रूप से हाल ही में निर्मित राम मंदिर में भगवान के लिए बनाया गया था और इसकी कीमत 11 करोड़ रुपये है।

सूरत में ग्रीन लैब डायमंड कंपनी के मालिक मुकेश पटेल ने भगवान राम को छह किलोग्राम का मुकुट भेंट किया, जो अमूल्य रत्नों, सोने और हीरों से जड़ा हुआ था।

मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों को कड़ी मेहनत से तैयार किया गया मुकुट देने के लिए मुकेश पटेल व्यक्तिगत रूप से अपने परिवार के साथ अयोध्या गए। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान मुकेश पटेल ने राम मंदिर के मुख्य पुजारी समेत श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टियों को मुकुट प्रदान किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिन की शुरुआत में अयोध्या में राम लला की मूर्ति की 'प्राण प्रतिष्ठा' में भाग लिया। मंदिर शहर और पूरे देश में भव्य समारोह आयोजन किए गए।

विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष, दिनेश भाई नविया ने खुलासा किया कि मुकेश पटेल ने हाल ही में निर्मित मंदिर में रखी गई भगवान राम की मूर्ति के लिए कुछ डेकोरेशन के सामान भी भेंट दिए।

एक व्यापक शोध के बाद, पटेल ने एक सोना और एक अन्य रत्नों से सुसज्जित मुकुट दान करने का निर्णय लिया, जिसे भगवान राम की मूर्ति में फिट करने के लिए मापा गया था। कंपनी ने अयोध्या में प्रतिमा की माप के लिए दो कर्मचारियों को भेजने के बाद मुकुट तैयार करने का काम शुरू किया।

प्रधान मंत्री मोदी की अध्यक्षता में एक समारोह में, देश के मंदिरों और हजारों दर्शकों ने देखा क्योंकि अयोध्या मंदिर में नई राम लला की मूर्ति समर्पित की गई थी। मैसूर के रहने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज ने राम लला की छवि उकेरी है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News