- शिमला मिर्च इम्युनिटी बढ़ाने का भी काम करती है। साथ ही इसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है, जो दिमाग को तरोताजा रखता है।

हरी, पीली, लाल भोलर मिर्च को इतने सुंदर तरीके से व्यवस्थित किया जाता है कि हम उन्हें नूडल्स, मंचूरियन, पास्ता जैसे व्यंजनों में स्वतंत्र रूप से उपयोग करते हैं। लेकिन इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में हम कम ही जानते हैं। दरअसल यह शिमला मिर्च पोषक तत्वों से भरपूर होती है। जानकारों का कहना है कि इसकी जानकारी देते हुए..

शिमला मिर्च में कैलोरी की मात्रा कम होती है इसलिए इन्हें खाने से वजन नहीं बढ़ता है। यह वजन घटाने में भी मदद करता है क्योंकि यह चयापचय में मदद करता है।

भोलर मिर्च का नियमित सेवन कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है। इस तरह शिमला मिर्च कैंसर को दूर रखने में मदद करती है।

रंग-बिरंगी सब्जियां दिल की कई समस्याओं से राहत दिलाने में अहम भूमिका निभाती हैं। लाल, हरी और पीली मिर्च में मौजूद फ्लेवोनोइड्स हृदय रोग को रोकता है। हृदय रोग का खतरा अपने आप कम हो जाता है क्योंकि फ्लेवोनोइड्स पूरे शरीर में रक्त के संचार को बनाए रखने में मदद करते हैं।

शिमला मिर्च इम्युनिटी बढ़ाने का भी काम करती है। साथ ही इसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है, जो दिमाग को तरोताजा रखता है। साथ ही ये मिर्च अस्थमा से लड़ने में भी अहम भूमिका निभाती हैं।

भोलर मिर्च को पौष्टिक सब्जियां माना जाता है क्योंकि इनमें विटामिन ए, सी, फ्लेवोनोइड्स, एल्कलॉइड और टैनिन होते हैं। अल्कलॉइड सूजन को शांत करने में मदद करते हैं।

Related News