इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर कई तरह के वीडियो देखकर या जानकारी लेकर कई ऐसी चीजें ट्राई करने लगे हैं जो हमारे लिए फायदे की जगह नुकसानदायक हो सकती हैं। सोशल मीडिया पर बताई गई इस जानकारी को बिना पूरी जानकारी के इस्तेमाल करना नुकसानदायक साबित हो सकता है आज के समय में लोग कई ऐसे फूड कॉम्बिनेशन्स ट्राई करने लगे हैं जो अजीब होने के साथ-साथ हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है इन चीजों का सेवन हमारे लिए जरूरी हो लेकिन गलत तरीके से इस्तेमाल या सेवन करना हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है। फूड कॉम्बिनेशन हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाते हैं आइए जानते हैं इन के बारे में -

* खाना खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक का सेवन करना :

आपने देखा होगा कि कहीं लोग कुछ चीजों का सेवन करते समय या बाद में कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं लेकिन कहीं खाने पीने की चीजें ऐसी होती हैं दिन के बाद कोल्ड ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आपने खाने में किसी तरह की ठंडी चीज का सेवन किया है तो आपको कुछ समय के लिए कोल्ड ड्रिंक के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इस तरह का फूड कॉन्बिनेशन हमारे पेट में दर्द या अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है इस फूड कॉम्बिनेशन का प्रभाव हमारी त्वचा पर भी देखने को मिलता है।

* दूध और फ्रूट का एक साथ सेवन स्किन के लिए नुकसानदायक :

कई लोगों को दही में फ्रूट्स को डालकर खाना पसंद होता है यदि आपको भी इसी तरह की आदत है तो आज से ही अपनी इस आदत को बदल ले क्योंकि फ्रूट हमारे शरीर में जल्दी ही डाइजेस्ट हो जाते हैं जबकि दूधिया दही हो पचने में समय लगता है। इन दोनों चीजों के डाइजेस्ट होने में जो टाइम गैप होता है वह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है इसकी वजह से हमारे पेट में गैस बन सकती है और एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है। इससे हमारे शरीर में रिएक्शन भी हो सकता है जिसकी वजह से हमारे चेहरे पर दाने की समस्या हो सकती है।

* घी और शहद का एक साथ सेवन होता है हानिकारक :

घी और शहद हमारी सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं लेकिन यदि एक साथ किया जाता है तो यह हमारी पाचन क्रिया के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इन दोनों चीजों को एक साथ सेवन करने से टॉक्सिक बायप्रोडक्ट्स बन सकता है जो हमारे शरीर में न्यूरोलॉजिकल और त्वचा से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

Related News