कभी भी खाने का मन नहीं करता, लेकिन थाली में हरी चटनी लगे तो खाने का मन करता है. दरअसल, हरी चटनी न सिर्फ स्वाद बढ़ाती है, बल्कि थाली की खूबसूरती भी बढ़ाती है. वहीं ग्रीन सॉस के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आइए जानते हैं हरी चटनी खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

एनीमिया को ठीक करने में मदद करता है

हरी चटनी का सेवन एनीमिया को ठीक करने में मदद करता है। हरी चटनी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला धनिया और पुदीना आयरन के गुणों से भरपूर होता है। एनीमिया तब होता है जब किसी व्यक्ति के शरीर में आयरन नहीं होता है। हरी चटनी के रोजाना सेवन से शरीर में आयरन की वृद्धि होती है, जिससे शरीर में खून की कमी दूर होती है।

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है

हरी चटनी का सेवन पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हरा धनिया या पुदीना हरी चटनी बनाने में अदरक, लहसुन, काला नमक, जीरा, नींबू और हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे पाचन शक्ति स्वस्थ रहती है और पाचन क्रिया अच्छी रहती है।

भूख बढ़ाने में मदद करता है

खाने की इच्छा या भूख न भी हो तो थाली में हरी चटनी देखकर अपने आप ही भूख लगने लगती है। खाने का स्वाद बढ़ाने वाली चटनी वाला व्यक्ति अक्सर भूख से ज्यादा खाना खाता है।

मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है

हरी चटनी का रोजाना सेवन करने से भी मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। दरअसल, चटनी में इस्तेमाल किया जाने वाला हरा धनिया शरीर में इंसुलिन के स्तर को बनाए रखता है, जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है।

सूजन को कम करता है

हरी चटनी शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद करती है। हरे धनिये में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसमें मददगार होते हैं। इतना ही नहीं धनिया और पुदीने की चटनी खाने से मुंह के छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं।

Related News