आज के दिन शनि और हनुमानजी पूजा का विशेष महत्व माना जाता है। कहा जाता है कि आज के दिन की गयी पूजा से हनुमान जी और शनि भगवान बिगड़े कामों को सुधरते है। ज्योतिष के अनुसार शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनिवार का दिन सबसे उत्तम दिन होता है। आज के दिन किए गए उपायों से शनि के लगें दोष दूर हो जाते है। कहा जाता है कि सोचे हुए काम बनने लगते है घर - आर्थिक सभी परेशानियां दूर हो जाती है।

वहीं आज के दिन हनुमानजी की पूजा भी विशेष महत्व माना जाता है।

मान्यता है आज के दिन की गयी पूजा से हनुमान जी , शनि द्वारा मिले दोष को मुक्त करते है। इसलिए आज के दिन हनुमानजी की पूजा भी की जाती है।
- ज्योतिष के अनुसार आज के दिन काली रंग की गाय की पूजा करनी चाहिए। माना जाता है कि इससे शनि देव आपके परिवार में सुख और शांति प्रदान करते है। शनिवार को गाय को बूंदी के लड्डू खिलाने से शनिदेव के दोष से मुक्ति मिलती है जिससे आपके करियर में अच्छी सफलता मिलती है।
- अपनी आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए सूर्यास्त होने के बाद किसी मंदिर में स्थित पीपल के पेड़ के पास दीपक जलाएं इससे आपके धन सम्बंधित परेशानियां दूर हो जाएंगी।
- शनिदेव को तेल चढ़ाने का आज के दिन विशेष फल मिलता है। शनि देव को तेल और नीले पुष्प चढ़ा कर पूजन करें।


- अगर आपन अपने गुस्से को नियंत्रित नहीं कर पाते है। तो आज के दिन आप हनुमानजी को सिंदूर और चमेली चढ़ा कर पूजा करें ऐसा करने से मन को शांति मिलती है और अपने गुस्से पर काबू पाया जा सकता है। सुबह जल्दी स्नान कर के हनुमान चालीसा का पाठ करें।
- शनिवार को दान का विशेष महत्व माना जाता है। आज के दिन गरीबों को खाना खिलाएं और जरूरत मंदो को जरुरत का सामान दान करें। इससे आप पर हनुमान जी की कृपा बनी रहेगी।
- सूर्यास्त के समय हनुमानजी की पूजा करने से शनि के अशुभ योगों का असर खत्म हो जाता है। इसलिए सूर्यास्त के समय पूजा में सिंदूर, काली तिल्ली का तेल, तेल का दीपक और नीले फूल चढ़ा कर पूजा करें।

Related News