द्रीय कर्मचारियों को सरकार अगले महीने बड़ा तोहफा दे सकती है। जुलाई में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के बकाया डीए का भुगतान कर सकती है. कर्मचारी डीए हाइक में बढ़ोतरी की घोषणा भी कर सकते हैं। सरकारी कर्मचारियों को अभी तक जनवरी 2020 से जून 2021 तक दाे के पैसे का भुगतान नहीं किया गया है. कर्मचारी लगातार अपने बकाये के भुगतान की मांग कर रहे हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सरकार ने कोरोना महामारी के चलते डीए पर रोक लगा दी थी. अब कहा जा रहा है कि सरकार जल्द ही 18 महीने के डीए एरियर का भुगतान कर सकती है. सरकार कर्मचारियों के बैंक खाते में एक बार में 2 लाख रुपये जमा करा सकती है. डीए एरियर का भुगतान किया जाएगा। सरकार अगर डीए एरियर का भुगतान करती है तो लेवल 1 कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 रुपये से 37000 रुपये के बीच हो सकता है। सरकार लेवल 13 के कर्मचारियों को 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये डीए एरियर के रूप में दे सकती है।

बता दे की, सरकार जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. सरकार ने अभी तक इस पर आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं दिया है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए माना जा रहा है कि सरकार अपने कर्मचारियों का डीए बढ़ाकर राहत दे सकती है। अभी कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से डीए दिया जा रहा है. मार्च में सरकार ने डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी।

Related News