pc: abplive

केंद्र सरकार अपने नागरिकों के लिए विभिन्न लोगों की जरूरतों को पूरा करते हुए कई योजनाएं चलाती है। अक्सर, जब लोगों को अपना व्यवसाय शुरू करने की आवश्यकता होती है, तो उन्हें पैसे उधार लेने पड़ते हैं। या जब वे अपने व्यवसाय का विस्तार करना चाहते हैं, तो उन्हें धन की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर वे बैंक से नियमित लोन लेते हैं तो उन्हें ऊंची ब्याज दर चुकानी पड़ती है। हालाँकि, सरकार की कुछ ऐसी योजनाएँ हैं जहाँ बिना ब्याज के ऋण प्रदान किया जाता है। आइए जानें क्या हैं ये योजनाएं.

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2020 में इस योजना की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को बिना ब्याज के लोन दिया जाता है। इस योजना के तहत 10,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक के लोन का प्रावधान है। योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी स्ट्रीट वेंडर अपने नजदीकी बैंक से संपर्क कर इसके लिए आवेदन कर सकता है।

pc: NDTV

लखपति दीदी योजना:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2023 को इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना था। इस योजना का लाभ केवल महिलाओं को ही मिलता है। इस योजना के तहत सबसे पहले महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाती है. और फिर उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, यानी बिना ब्याज के ऋण दिया जाता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना:
केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत उद्यमियों को व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए ऋण प्रदान किया जाता है। हालाँकि यह ऋण ब्याज मुक्त नहीं है, ब्याज दर बहुत कम है। इसलिए अगर कोई बिजनेस जरूरतों के लिए लोन लेना चाहता है तो वह प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत भी ऐसा कर सकता है। इस ऋण की तीन श्रेणियां हैं: शिशु, किशोर और तरुण। शिशु लोन 50,000 रुपये तक, किशोर लोन 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक और तरूण लोन 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक हो सकता है।

pc: The Hindu

यूपी सरकार द्वारा ब्याज मुक्त ऋण:
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं को स्टार्टअप के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराने की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश सरकार हर साल एक लाख युवाओं को स्टार्टअप के लिए 500,000 रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराएगी। उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान नामक इस योजना को लागू करेगी।

Related News