सुकन्या समृद्धि योजना, सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) जैसी छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए न्यूनतम जमा आवश्यकताओं का पालन करना महत्वपूर्ण है। 31 मार्च तक इन दायित्वों को पूरा करने में विफलता पर जुर्माना और खाता फ्रीज किया जा सकता है। इनसे बचने के लिए निपटा ले ये जरूरी काम-

Google

सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ):

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) में निवेशकों को सक्रिय खाता बनाए रखने के लिए सालाना न्यूनतम 500 रुपये जमा करना होगा। इस आवश्यकता को पूरा करने में विफलता के परिणामस्वरूप खाता निष्क्रिय हो जाता है, जिससे खाते को पुनः सक्रिय करने के लिए 500 रुपये की न्यूनतम जमा राशि के अलावा 50 रुपये का जुर्माना लगाना पड़ता है।

google

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस):

नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) सालाना न्यूनतम 1000 रुपये के निवेश की मांग करता है, ऐसा न करने पर खाता फ्रीज होने का खतरा रहता है। हालाँकि, न्यूनतम योगदान के साथ 500 रुपये का जुर्माना देकर खाता पुनः सक्रिय करना संभव है। सालाना 1000 रुपये की लगातार जमा राशि खाते को सक्रिय रखती है।

Google

सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई):

सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) एक बेटी के भविष्य को सुरक्षित करती है और इसके लिए न्यूनतम 250 रुपये की वार्षिक जमा राशि की आवश्यकता होती है। इस दायित्व को पूरा करने में विफलता के परिणामस्वरूप खाता डिफ़ॉल्ट हो जाता है, जिसके लिए प्रति वर्ष 50 रुपये का जुर्माना लगाना पड़ता है, साथ ही 250 रुपये के न्यूनतम वार्षिक योगदान को फिर से खोलना पड़ता है। खाता।

Related News