भारत में केंद्र और राज्य दोनों सरकारें कृषि क्षेत्र पर महत्वपूर्ण ध्यान देने के साथ विभिन्न लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं को सक्रिय रूप से लागू करती हैं। कृषि प्रधान देश के रूप में भारत की स्थिति और खेती में लगी पर्याप्त आबादी को देखते हुए, ये योजनाएं किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। आइए जानते है इन स्कीम्स के बारे में-

Google

पीएम किसान मानधन योजना:

यह योजना किसानों को 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद प्रति माह 3,000 रुपये प्रदान करती है। 18 से 40 वर्ष की आयु के किसान इस लाभ का लाभ उठाने के लिए प्रति माह 55 से 200 रुपये का निवेश कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना:

Google

यह पहल किसानों को नई सिंचाई तकनीक अपनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। स्प्रिंकलर और ड्रिप सिंचाई के कार्यान्वयन से पानी की बर्बादी को कम करने और कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना:

किसानों को केंद्र सरकार से साल में तीन बार 2,000 रुपये यानी कुल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद मिलती है। सहायता का उद्देश्य किसानों के सामने आने वाली वित्तीय चुनौतियों को कम करना है।

Google

किसान क्रेडिट कार्ड योजना:

पात्र किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी किए जाते हैं, जिससे कम ब्याज दरों (2-4 प्रतिशत) पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है। समय पर ऋण चुकाने से किसानों को बीज, उर्वरक, कीटनाशक आदि जैसे कृषि इनपुट खरीदने की सुविधा मिलती है।

Related News