अगर हम हाल ही के सालों की बात करें तो दिल की बीमारियों से कई युवाओं ने अपनी जान गवां दी हैं, जिसका प्रमुख कारण खराब जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर खान-पान हैं। हालाँकि, जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव करके और शुरुआती लक्षणों के बारे में जागरूक होकर हृदय रोग के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है।आज हम आपको दिल के कमजोर होने के लक्षणों के बारे में बताएंगे-

Google

1. सीने में दर्द या बेचैनी

हृदय की समस्याओं के सबसे आम चेतावनी संकेतों में से एक सीने में दर्द या बेचैनी है। यह दर्द शारीरिक गतिविधि या तनाव के दौरान हो सकता है और अक्सर आराम करने पर कम हो जाता है।

2. सांस फूलना

नियमित गतिविधियों के दौरान या आराम करते समय भी सांस फूलना हृदय की परेशानी का संकेत हो सकता है। ऐसा तब होता है जब हृदय कुशलता से पंप नहीं कर रहा होता है, जिससे फेफड़ों में तरल पदार्थ जमा हो जाता है।

Google

3. अनियमित दिल की धड़कन

अनियमित दिल की धड़कन, जिसे अतालता के रूप में जाना जाता है, गंभीर हृदय रोग का संकेत हो सकता है। ऐसा महसूस हो सकता है कि आपका दिल बहुत तेज़ धड़क रहा है, धड़कने लगा है या धीमा हो रहा है। अतालता स्ट्रोक या दिल की विफलता जैसी गंभीर स्थितियों से जुड़ी हो सकती है।

Google

4. पैरों, टखनों या पैरों में सूजन

टखनों या पैरों में सूजन यह संकेत दे सकती है कि आपका दिल ठीक से काम नहीं कर रहा है। जब दिल की पंप करने की क्षमता कम हो जाती है, तो रक्त प्रवाह धीमा हो जाता है और आपके पैरों की नसों में वापस आ जाता है, जिससे तरल पदार्थ का निर्माण होता है।

Related News