सरकारी कर्मचारी अपने डीए एरियर का इंतजार कर रहे हैं। कर्मचारियों का 18 महीने का डीए बचा है। सरकार ने कर्मचारियों को डीए देने का मन बना लिया है. कर्मचारी जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोके गए डीए के भुगतान की मांग में लगे हैं। सरकार 2 लाख रुपये डीए एक साथ देने पर विचार कर रही है। इस पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। डीए बकाया कर्मचारियों के स्तर पर निर्भर करता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सरकारी कर्मचारियों के बचे हुए डीए के संबंध में एडीशन जारी है। सरकार डीए की राशि को अंतिम रूप देने में लगी है। लेवल 1 के कर्मचारियों का डीए बकाया 11880 रुपये से 37000 रुपये तक है. सरकार लेवल 13 के कर्मचारियों को 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये डीए बकाया के रूप में देने जा रही है. सरकार ने कोविड की महामारी के चलते कर्मचारियों का डीए रोक दिया था।

बता दे की, कर्मचारियों के डीए में वृद्धि एआईसीपीआई के आंकड़ों के आधार पर की जाती है। 2022 में एआईसीपीआई के आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी हुई है। सरकार कर्मचारियों के डीए में 4-5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकेगी। अभी 34 फीसदी डीए मिलता है और अगर 4 फीसदी भी बढ़ जाता है तो यह 38 फीसदी हो जाएगा.

मार्च में ही सरकार ने कर्मचारियों का डीए बढ़ाया था तो 3% डीए बढ़ाया जा रहा है। यह वित्तीय सहायता वेतन संरचना का हिस्सा है। बढ़ती महंगाई के बाद भी कर्मचारियों के जीवन स्तर पर कोई प्रभाव न पड़े।

Related News