हम जब भी धुप में कहीं बाहर जाते हैं तो युवी रेज से स्किन की देखभाल करने के लिए सनस्क्रीन लगाते हैं। आप घर पर या फिर बाहर जाएं,सनस्क्रीन लगाने की सलाह हर किसी को दी जाती है। लेकिन कई बार जाने अनजाने में हम बाहर जाते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं।

नस्क्रीन का असर आमतौर पर 3, 4 घंटे में खत्म हो जाता है, ऐसे में आपको वक्त वक्त पर इसको लगाते रहना चाहिए। इसके अलावा चाहे हमने सनस्क्रीन कितना भी अच्छे से लगाई हो कई जगह पर हम इन्हे लगाना भूल ही जाते हैं। आमतौर पर हर कोई केवल फेस पर ही इसको अप्लाई करता है. लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि बॉडी के कौन से वो हिस्से हैं , जहां इसको लगाना भूल जाते हैं।

लिप्स
फेस पर तो हम सभी सनस्क्रीन लगा लेते हैं लेकिन लिप्स पर अप्लाई करना भूल जाते हैं। होंठ आपकी स्किन से अधिक डेलीकेट होते है और ये जल्दी ही डैमेज होते हैं। आपको लिप्स पर सनस्क्रीन लगाने के लिए एसपीएफ युक्त लिप बाम का यूज करना चाहिए।

कान
फेस के साथ साथ हमारे कान भी ओपन स्किन एरिया में आते हैं। इसलिए कान को भी सनप्रोटेक्शन चाहिए होता है। जब भी आप फेस पर सनस्क्रीन लगाएं तो अपने कान पर इसे अप्लाई करना ना भूलें।

आईलिड
आमतौर पर लोग आंखों में सनस्क्रीन जाने से डरते हैं इसलिए आईलिड पर भी उसे अप्लाई नहीं करते। जबकि हमारी आईलिड को भी सनब्लॉक की आवश्यकता होती है, इससे आपकी आंखों को सुरक्षा मिलती है.

फीट के टॉप पर
शॉर्ट्स आदि पहनते समय आपने भले ही हम पैरों पर सनस्क्रीन लगाएं लेकिन कई बार फीट्स के टॉप पर इसे हम अप्लाई करना भूल जाते हैं। ले. ऐसे में जब भी खुल फुटवियर पहने तो पैरों पर सनस्क्रीन लगाएं।

Related News