भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो रहे हैं, जो अनियमित जीवनशैली और अव्यवस्थित खान-पान के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है। जो लोग हाई बीपी से पीड़ित हैं उन्हें अक्सर अपना बीपी नियमित रूप से जांच करवाना पड़ता है। इसके लिए वे अपने घर में एक डिजिटल मशीन रखते हैं और यहां तक ​​कि यात्रा के दौरान अपने बैग में भी रखते हैं, जिससे अक्सर परेशानी होती है, लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है।

ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में टेक्सास ए एंड एम विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक टैटू तैयार किया है। यह 300 मिनट तक सटीक ब्लड प्रेशर रीडिंग दिखा सकता है। टेक्सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी में बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर रूजबेह जाफरी ने इसे कफलेस ब्लड प्रेशर टेक्नोलॉजी नाम दिया है।

ॉप्रोफेसर रूजबेह जाफरी और उनकी टीम ने कड़ी मेहनत के बाद इस ई-टैटू का आविष्कार किया है। इसकी मदद से आपको बार-बार ब्लड प्रेशर मापने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आप हर समय बीपी पर नजर रख सकते हैं, चाहे आप सो रहे हों, खा रहे हों, चल रहे हों या व्यायाम कर रहे हों। इस टैटू का सेंसर इतना हल्का है कि इसे शरीर पर लगाने पर आपको वजन का अहसास भी नहीं होता।

बचपन में आपने अपने हाथ या शरीर के किसी अन्य अंग पर च्युइंग गम का टैटू बनवाया होगा, यह टैटू हमारी त्वचा पर उसी तरह चिपकता है। ये ग्राफीन से बने होते हैं और 24 घंटे तक इस्तेमाल किए जा सकते हैं। यह हमारी त्वचा में विद्युत प्रवाह को शूट करके बीपी रीडिंग लेता है। आप इसे शॉवर लेते समय भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इस टैटू को वाटरप्रूफ बनाया गया है। वैज्ञानिक शब्दों में इस तकनीक को बायोइम्पेडेंस कहा जाता है।

Related News