ऑनलाइन डेटिंग के दौरान प्रेमी-प्रेमिका की तलाश कर रहे लोगों को कोरोना के खतरे से बचाने के लिए विभिन्न ऐप ने एक नया तरीका अपनाया है। ब्रिटेन के टिंडर और हिंज जैसे ऐप ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिससे अंतर्निहित डेटिंग ऐप के उपयोगकर्ता यह देख सकते हैं कि क्या उनके संभावित प्रेमी को कोरोना वायरस के खिलाफ टीका लगाया गया है।

इसके अलावा ऐसे यूजर्स को इन-ऐप के जरिए बोनस भी दिया जाएगा, जो अपनी डिटेल में बताएंगे कि उन्हें कोरोना का टीका लगाया गया है या नहीं। हालांकि पूरी प्रक्रिया स्वैच्छिक होगी, लेकिन सत्यापन नहीं होगा। लोगों के ये विवरण डेटिंग प्लेटफॉर्म पर उनके प्रोफाइल में जोड़े जाएंगे, जिससे उन्हें खोजने वालों को पता चल जाएगा कि क्या उस व्यक्ति को कोरोना का टीका लगाया गया है।
इसके अलावा टिंडर और मुजमैच जैसे कुछ प्लेटफॉर्म पर यह तय किया गया है कि वे लोगों को कोरोना की वैक्सीन देने के बारे में जागरूक करेंगे और इससे जुड़ी जरूरी जानकारी देंगे. इसके अलावा बंबल ने भी लोगों की कोरोना को लेकर पसंद पूछनी शुरू कर दी है।

जिसमें बम्बल ऐप द्वारा उनसे पूछा जाता है कि क्या वे अपने प्रेमी से घर के अंदर या बाहर मिलना चाहते हैं। इसके अलावा वे मास्क, टीकाकरण और सामाजिक दूरी को लेकर क्या मानते हैं। हाल ही में हुए एक सर्वे में ये बात सामने आई कि लोग सिर्फ उन्हीं लोगों को डेट करना चाहते हैं, जिन्हें कोरोना की वैक्सीन मिल गई है.

ब्रिटिश सरकार का मानना ​​है कि इस तरह का ऐप लोगों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेगा। युवाओं को विशेष रूप से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। सर्वेक्षण में शामिल इकतीस प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे किसी ऐसे व्यक्ति को डेट करना चाहेंगे, जिसे कोरोना का टीका मिल गया हो।

साथ ही 28 फीसदी ने कहा कि वे किसी को तब तक डेट नहीं करेंगे जब तक उनके पास कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती। डेटिंग ऐप बंबल की यूरोप की वाइस प्रेसिडेंट नाओमी वैकलैंड ने कहा, 'दो तिहाई लोगों के दिमाग में कोरोना को लेकर कुछ न कुछ चल रहा है। ऐसे में जरूरी है कि लोग डेटिंग को लेकर सहज महसूस कर सकें।

Related News